लहसुन के मोटे दाम मिलने से किसान खुश, बारां में सरसों और चना की भी बंपर आवक
Advertisement

लहसुन के मोटे दाम मिलने से किसान खुश, बारां में सरसों और चना की भी बंपर आवक

Baran Mandi Bhav : बारां शहर स्थित कृषि उपजमंडी में नए लहसुन की नीलामी शुरू हो गई है. मंडी में इन दिनों सरसों, चना आदि कृषि जिंसों की बंपर आवक हो रही है. 

लहसुन के मोटे दाम मिलने से किसान खुश, बारां में सरसों और चना की भी बंपर आवक

Baran Mandi Bhav : बारां में कृषि उपज मंडी में नए लहसुन के अच्छे दाम मिलने से किसानों के चेहरे खिलते नजर आए साथ ही कृषि उपज मंडी में 2000 कट्टो के साथ नए लहसुन की दस्तक हुई जहां पिछले वर्ष जिले में लहसुन का रकबा अधिक होने से किसानो को भाव कम मिला था पिछले वर्ष किसानो को लहसुन का भाव 150 सो से 200 रु प्रति क्विटंल तक मिला था.

वही इस वर्ष नीलामी के दौरान फूल गोला किस्म के लहसुन की सर्वाधिक 11 हजार रुपयें प्रति क्विंटल पर नीलामी बोली हुई वही औसत 22 सो रुपए से लेकर 8 हजार 300 रु प्रति क्विंटल के भाव से लहसुन की नीलामी हुई वहीं पड़ोसी राज्य मध्यप्रदेश में भी 60% लहसुन की पैदावार हुई है साउथ के तमिलनाडु महाराष्ट्र कर्नाटक आंध्रा यूपी बिहार तथा बंगाल में मांग आने लगी है जिसके चलते इस बार भाव में अच्छा स्तर रहने की उम्मीद बनी हुई है.

बारां शहर स्थित कृषि उपजमंडी में नए लहसुन की नीलामी शुरू हो गई है. मंडी में इन दिनों सरसों, चना आदि कृषि जिंसों की बंपर आवक हो रही है. जिले में विभिन्न जगहों पर लहसुन की कटाई शुरू हो गई है. इसी के साथ ही मंडी में नए लहसुन की भी आवक शुरू हो गई है. किसानों को लहसुन का भाव भी अच्छा मिल रहा है. कृषि उपजमंडी में करीब दो हजार क्विंटल लहसुन की आवक हुई पहले दिन बारां मंडी में हुई नीलामी में लहसुन का भाव 11 हजार रुपए प्रति क्विंटल तक पहुंच गया. वही किसानों का कहना की लागत के हिसाब से भाव नही मिल रहे है लहसुन की पैदावार में अधिक आती है जिसके कारण लहसुन की खेती घाटें की खेती हो रही है.

मंडी व्यापारी हरीश विजयवर्गीय ने बताया कि इस साल जिले में लहसुन का रकबा कम होने से किसानो को लहसुन के अच्छे दाम मिल रहे है. मंडी में लहसुन 2200 रु से लेकर 11 हजार रु तक बिक रहा है वही पिछले वर्ष किसानो को लहसुन ने खून के आंसू रुलाने पर मजबूर कर दिया रहा पिछले वर्ष लहसुन 150 से 200 रु तक बिक था वही इस वर्ष आगे भी लहसुन के दाम में तेजी रहने की संभावना बनी हुई है.

यह भी पढ़ें- 

दलित कोजाराम हत्याकांड मामले ने पकड़ी तूल, मोर्चरी के आगे धरने पर बैठा समुदाय

भरतपुर के नदबई में पुलिस पर फिर हुआ पथराव, हालात हुए तनावपूर्ण, जानें पूरा मामला

Trending news