बारां में 11 सूत्रीय मांगों को लेकर सैनी माली समाज का प्रदर्शन, उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन
Advertisement

बारां में 11 सूत्रीय मांगों को लेकर सैनी माली समाज का प्रदर्शन, उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

बारां के मांगरी में संयुक्त माली सैनी समाज द्वारा उपखंड अधिकारी मांगरोल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान सरकार के नाम माली, सैनी, कुशवाहा, मौर्य समाज के लिए 11 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया. 

बारां में 11 सूत्रीय मांगों को लेकर सैनी माली समाज का प्रदर्शन, उपखंड अधिकारी को सौंपा ज्ञापन

Baran: बारां के मांगरी में संयुक्त माली सैनी समाज द्वारा उपखंड अधिकारी मांगरोल को मुख्यमंत्री अशोक गहलोत राजस्थान सरकार के नाम माली, सैनी, कुशवाहा, मौर्य समाज के लिए 11 सूत्री मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा गया. 

तहसील अध्यक्ष ललित सुमन ने बताया कि माली, सैनी, कुशवाहा, शाक्य, मौर्य समाज की प्रमुख महत्वपूर्ण 11 सूत्री मांगों को लेकर पूरे राजस्थान में निरंतर आंदोलन किए जा रहे हैं. पूरे राजस्थान में लगभग 1.5 करोड की संख्या में माली, सैनी, कुशवाहा, शाक्य, मौर्य, समाज है. जिसमें 80% माली, सैनी समाज के लोग गरीबी रेखा के नीचे अपना जीवन यापन करने हैं. 11 सूत्रीय मांगों को लेकर उपखंड अधिकारी को ज्ञापन सौंपा गया.

संपूर्ण माली, सैनी, कुशवाह समाज को अलग से 12% आरक्षण दिए जाने, महात्मा ज्योतिबा फुले कल्याण बोर्ड का गठन किया जाने, राजस्थान के हर शहर एवं कस्बे में सब्जी मंडी के ठेले लगाने और फुटपाथ पर सामान बेचने वालों को स्थाई जगह आवंटित किए जाने, महात्मा फुले बागवानी विकास बोर्ड का गठन किया जाने, महात्मा फुले दंपति के नाम से विश्वविद्यालय में शोध केंद्र की स्थापना किया जाने, महात्मा फुले जयंती पर राजकीय अवकाश घोषित किए जाने, भारतीय सेना में माली रेजीमेंट का गठन किए जाने, संपूर्ण माली, सैनी, कुशवाह, समाज के लिए अलग से एक्ट लाया जावे जिसमें हत्याचार करने वालों के खिलाफ कार्रवाई हो, महात्मा फुले दंपत्ति के नाम से संग्रहालय का निर्माण किए जाने, महात्मा फुले दंपत्ति को भारत रत्न दिए जाने की मांगो को लेकर ज्ञापन सौंपा गया.

साथ ही चेतावनी दी गई मांगे पूरी नहीं की गई तो माली समाज आंदोलन हेतु जयपुर कूच करेगा. इस दौरान माली सैनी समाज के सैकड़ों लोग उपस्थित रहे.

Reporter: Ram Mehta

 

यह भी पढ़ें- पति को पिलाई शराब, फिर किया उसकी पत्नी से रेप, अब हुआ गिरफ्तार

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 

Trending news