राहुल गांधी के राजस्थान दौरे से पहले पोस्टर्स में सचिन पायलट हुए 'बड़े' तो गोविन्द डोटासरा हुए 'गायब' !
Advertisement

राहुल गांधी के राजस्थान दौरे से पहले पोस्टर्स में सचिन पायलट हुए 'बड़े' तो गोविन्द डोटासरा हुए 'गायब' !

मरुधरा की सियासी सरजमी में चुनावी बिसात बिछ चुकी है और आज के इनफार्मेशन वॉरफेयर के दौर में पोस्टर्स और होर्डिंग के कई मायने होते हैं. इसके जरिए ना सिर्फ चुनाव की दशा और दिशा तय होत हैं, बल्कि इसके जरिए कई बड़े सियासी मैसेज भी दिए जाते हैं.

राहुल गांधी के राजस्थान दौरे से पहले पोस्टर्स में सचिन पायलट हुए 'बड़े' तो गोविन्द डोटासरा हुए 'गायब' !

Rajasthan Election 2023: मरुधरा की सियासी सरजमी में चुनावी बिसात बिछ चुकी है और आज के इनफार्मेशन वॉरफेयर के दौर में पोस्टर्स और होर्डिंग के कई मायने होते हैं. इसके जरिए ना सिर्फ चुनाव की दशा और दिशा तय होत हैं, बल्कि इसके जरिए कई बड़े सियासी मैसेज भी दिए जाते हैं. भले ही इस सोशल मीडिया के दौर में कितनी ही चर्चाएं डिजिटल प्लेटफॉर्म पर कर ली जाए लेकिन जमीनी मैसेज होर्डिंग के जरिए ही जाते हैं.

इन दिनों राजधानी जयपुर की सड़कों पर लगे गुलाबी पोस्ट फिर से सुर्खियां बटोर रहे हैं. जहां इन गुलाबी पोस्टर्स पर पिछले दिनों PCC चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की एंट्री हुई थी तो वहीं अब उनकी जगह पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट ने ले ली है. हालांकि कुछ ऐसे भी पोस्टर सामने आ रहे हैं, जहां मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के साथ राहुल गांधी या सोनिया गांधी दिखाई दे रही हैं.

कांग्रेस की गारंटी पोस्टर

इस चुनाव में कांग्रेस ने 7 गारंटियों की घोषणा कर  विरोधियों की परेशानी बढ़ा दी है. कांग्रेस इन 7 चुनावी वादों के जरिए ही आक्रामक रूप से चुनावी मैदान में कूद पड़ी है. जिनमें महिलाओं को गृह लक्ष्मी योजना के तहत सालाना ₹10000 देने से लेकर हर परिवार को ₹500 तक का सिलेंडर और प्राकृतिक आपदा के शिकार होने वाले हर परिवार को 15 लाख रुपए तक की सहायता देने के वादे शामिल है.

डोटासरा के बड़ी तस्वीर क्यों हुई गायब

गौरतलब है कि पिछले दिनों पूरे प्रदेश में कांग्रेस के 'काम किया है दिल से, कांग्रेस फिर से' के बैनर पटे पड़े थे. जिनमें मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और गोविंद सिंह डोटासरा की बड़ी-बड़ी तस्वीर लगी थी, जबकि कांग्रेस आलाकमान और वरिष्ठ नेताओं की छोटी-छोटी ऊपर तस्वीर लगाई गई थी.  लेकिन भ्रष्टाचार के आरोप और ED के छापों के बाद तस्वीर बदली बदली नजर आ रही है. जहां कुछ नए पोस्टर्स में सचिन पायलट की बड़ी तस्वीरों की एंट्री हुई है तो वहीं मल्लिकार्जुन खड़गे, सोनिया गांधी, प्रियंका गांधी और राहुल गांधी के भी पोस्टर्स लगाए गए हैं. 

हालांकि इस मसले पर कांग्रेस की ओर से कहा गया है कि अलग-अलग जगह पर जरूरत के हिसाब से पोस्टर्स लगाए जा रहे हैं. दूसरी ओर बीजेपी के पोस्टर्स में भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी, पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा और नेता प्रतिपक्ष राजेंद्र राठौड़ की तस्वीर दिखाई दे रही है.

ये भी पढ़ें-

Rajasthan Election 2023: एक ऐसा IAS जो बिना चुनाव लड़े बन गया राजस्थान का CM, इस प्रधानमंत्री का था आशीर्वाद

Trending news