Rajasthan Chunaav: राजस्थान में थमा चुनावी शोरगुल! 25 नवंबर को 5.29 करोड़ मतदाता लिखेंगे 1863 उम्मीदवारों की किस्मत
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1975103

Rajasthan Chunaav: राजस्थान में थमा चुनावी शोरगुल! 25 नवंबर को 5.29 करोड़ मतदाता लिखेंगे 1863 उम्मीदवारों की किस्मत

Rajasthan Assembly Election 2023: धुंआधार प्रचार और जमकर खेले गए ब्लेम गेम के बाद अब राजस्थान में 48 घंटे का साइलेंस पीरियड शुरू हो गया है... आसान शब्दों में कहें तो प्रचार का शोर थम चुका है गेंद अब जनता के पाले में है.

Rajasthan Chunaav: राजस्थान में थमा चुनावी शोरगुल! 25 नवंबर को 5.29 करोड़ मतदाता लिखेंगे 1863 उम्मीदवारों की किस्मत

Rajasthan Election 2023: धुआंधार प्रचार, आरोप-प्रत्यारोप, दावे वादे, गाना बजाना, और मतदाताओं को रिझाने का वक्त अब समाप्त हो चुका है, अब बारी जनता की है, राजस्थान में प्रचार का शोर थम गया, अब बारी जनता जनार्दन की है, . अब 25 तारीख यानि शनिवार को फैसला जनता करेगी, गेंद अब जनता के पाले में आ चुकी है, 199 सीटों पर चुनावी ताल ठोक रहे 1863 उम्मीदवार की किस्मत EVM में कैद होने वाली है, चुनाव प्रचार के अंतिम दिन बीजेपी कांग्रेस समेत तमाम दलों ने एड़ी चोटी का ज़ोर लगा दिया, प्रधानमंत्री मोदी से लेकर राहुल गांधी तक, अमित शाह से लेकर सीएम गहलोत तक, अंतिम दिन सभी ने दमखम दिखाया अपने अपने प्रत्याशियों के पक्ष मे माहौल बनाया, . 5 करोड़ 29 लाख मतदाता 25 तारीख को मतदान करेंगे जिसके नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे, चुनाव प्रचार के अंतिम दिन प्रधानमंत्री मोदी देवगढ़ में गरजे तो सीएम गहलोत ने अपने गृह जनपद यानि जोधपुर में माहौल बनाया, .

पीएम मोदी, अमित शाह, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, सीएम गहलोत, पायलट, नड्डा, वसुंधऱा राजे, योगी आदित्यनाथ, जिसे जितना ज़ोर लगाना था लगा लिया, जितने रोड शो करने थे कर लिए, लेकिन अब 48 घंटे का साइलेंस पीरियड जारी है. जिसका मतलब साफ है कि अब सूबे में कहीं भी रोड शो, जुलूस, रैली और सभा आदि आयोजित नहीं होंगे, बाहरी प्रचारकों को भी प्रदेश से बाहर जाना होगा, चुनावी भाषा में इस अवधि को ‘साइलेंस पीरियड ऑफ 48 ऑवर्स’ कहा जाता है. हालाकि प्रत्याशी जरूर घर-घर जाकर प्रचार कर सकते हैं, शादी विवाह के कार्यक्रमों इत्यादि में जाकर भी अपने पक्ष में माहौल बनाने का सिलसिला जारी रहेगा.

25 तारीख को 199 सीटों पर मतदान

बता दें कि पिछली 2 बार की तरह राजस्थान में इसबार भी 200 में से 199 सीटों पर ही मतदान होना है. वजह श्रीगंगानगर जिले की करणपुर विधानसभा सीट के कांग्रेस प्रत्याशी का हाल ही में हुआ निधन है जिसके बाद चुनाव आयोग ने करणपुर विधानसभा का चुनाव निरस्त कर दिया लिहाजा जनता अब 200 नहीं बल्कि 199 सीटों के लिए 25 तारीख को मतदान करेगी, बदलाव में समयसारिणी में भी है, बदलाव स्वरूप मतदान इसबार शाम 5 नहीं बल्कि शाम 6 बजे तक होगा, मतलब जुनता सुबह 7 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक कुल 11 घंटे मतदान कर पाएगी, बीते दो विधानसभा चुनावों में भी अलग-अलग सीटों के पार्टी प्रत्याशियों के निधन के कारण 199-199 सीटों पर ही मतदान हुआ था.

जातिगत समीकरणों और गारंटियों में उलझा राजस्थान का विधानसभा चुनाव इसबार पहले से ज्यादा दिलचस्प होने की उम्मीद है, 2018 में बीजेपी और कांग्रेस के बीच वोटों का अंतर महज़ डेढ़ फीसदी था बाकी आप अंदाजा लगा सकते हैं कि इसबार मरूधरा का महासमर कितना रोचक होने वाला है.

ये भी पढ़ें- 

EX CM Hiralal Devpura : राजस्‍थान का 15 दिन वाला मुख्यमंत्री, कुर्सी तक पहुंचने और इस्तीफा देने की कहानी है दिलचस्प

Rajasthan Chunav 2023 Live: चुनावी नैया पार कराने के लिए दिग्गज आज झोंकेंगे ताकत, पढ़ें पल-पल अपडेट

Trending news