सरस डेयरी की कार्यप्रणाली को जानने के लिए सिख गतका टीम पहुंची अलवर, डेयरी उत्पाद की जानी विधियां
Advertisement

सरस डेयरी की कार्यप्रणाली को जानने के लिए सिख गतका टीम पहुंची अलवर, डेयरी उत्पाद की जानी विधियां

अलवर सरस डेयरी में  रामगढ़ सिख समाज की गतका टीम पहुंची. जहां सिख समाज की टीम ने डेयरी में पहुंचकर यहां पर होने वाले कार्य की प्रणाली को जाना. सिख समाज की गतका टीम का डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने स्वागत किया और उनको अपने साथ लेकर पूरे डेयरी प्लांट का निरीक्षण कराया.

सरस डेयरी की कार्यप्रणाली को जानने के लिए सिख गतका टीम पहुंची अलवर, डेयरी उत्पाद की जानी विधियां

Alwar news: अलवर सरस डेयरी में  रामगढ़ सिख समाज की गतका टीम पहुंची. जहां सिख समाज की टीम ने डेयरी में पहुंचकर यहां पर होने वाले कार्य की प्रणाली को जाना. सिख समाज की गतका टीम का डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने स्वागत किया और उनको अपने साथ लेकर पूरे डेयरी प्लांट का निरीक्षण कराया. इस दौरान सिख समाज की गतका टीम को चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने दूध, पनीर, घी और  छाछ बनने के बारे में जानकारी दी.

 सिख समाज की टीम को यहां पर आकर काफी खुशी हुई और उन्होंने कहा कि यहां डेयरी के अंदर बनने वाले जो भी दूध के प्रोडक्ट है उसमें विशेष तौर से साफ सफाई देखी गई डेयरी में काम करने वाले कर्मचारियों ने भी हाथों में दस्ताने पहने हुए थे और अंदर प्लांट में भी साफ-सफाई थी.

सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने बताया कि पूरे प्लांट के बारे में गतका टीम के बच्चों को बताया कि किस तरह सरस डेयरी में हाईजेनिक प्रोडक्ट तैयार किये जाते हैं. इस दौरान बच्चों ने डेयरी में दूध आने से लेकर डेयरी में छाछ, दही, श्रीखण्ड, लस्सी, पाउडर, पनीर, घी आदी बनने के दौरान होने वाले प्रोसेस व पैकेजिंग डिस्ट्रीब्यूशन की कार्यप्रणाली से अवगत कराया डेयरी में दुग्ध की गुणवत्ता, जांच और पैकेजिंग के नवनिर्मित तकनीकों से अवगत करवाया गया. 
उन्होंने बताया बच्चो के लिए यह नवाचार सर्वांगीण विकास की ओर लेकर जाता है गतका टीम के इंचार्ज इंद्रजीत सिंह खालसा ने बताया लोगों को डेयरी के प्रोडक्ट के बारे में भ्रम रहता है कि यहां नकली दूध या नकली दूध से बनी निर्मित चीजें बनाई जाती है लेकिन जब यहां की प्रोसेसिंग साफ सफाई व कार्यप्रणाली देखी तो कई भ्रम दूर हुए।

 साथ ही डेयरी के कार्य व प्रोडक्ट के प्रति उनका सम्मान बड़ा है। भ्रमण के दौरान उन्होंने जाना कि इस दूध को श्रीखंड पनीर लस्सी पाउडर घी या अन्य पदार्थों में एक बड़े पैमाने पर किस तरह प्रोसेस करके बनाया जाता है व ये प्रोडक्ट यहां से देश के हर कोने में किस तरीके से सप्लाई किए जाते हैं.

यह भी पढे़ं- राजस्थान में ट्रांसफार्मर की टेस्टिंग के लिए बनेगी लैब, चौमूं में जगह हुई चिह्नित

यह भी पढे़ं- स्मार्टफोन को चुटकियों में ठंडा कर देगा ये Fan, फ्लिपकार्ट में कीमत 1000 से भी कम

Trending news