स्काउट गाइड छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर दिया धरना, सीओ स्काउट को सौंपा ज्ञापन
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1273160

स्काउट गाइड छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर दिया धरना, सीओ स्काउट को सौंपा ज्ञापन

स्काउट गाइड छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर घोड़ाफेर चौराहे स्थित नगर बगीची स्काउट गाइड कार्यालय पहुंच कर गेट पर बैठकर धरना दिया और सीओ स्काउट को ज्ञापन सौंपा है. 

स्काउट गाइड

Alwar: स्काउट गाइड छात्रों ने अपनी मांगों को लेकर घोड़ाफेर चौराहे स्थित नगर बगीची स्काउट गाइड कार्यालय पहुंच कर गेट पर बैठकर धरना दिया और सीओ स्काउट को ज्ञापन सौंपा है. स्काउट गाइड छात्रों ने बताया कि राजस्थान राज्य भारत स्काउट गाइड राज्य मुख्यालय की ओर से प्रदेश में जिला मुख्यालय पर सीओ स्काउट गाइड की भर्ती निकाली गई है लेकिन भर्ती प्रक्रिया में सामान्य वर्ग के छात्रों के लिए कोई जगह नहीं है. 

स्काउट के चार ऑर्गेनाइजर गाइड के सात पदों पर भर्ती की जा रही है. कुल 11 पदों पर होने वाली भर्ती में सामान्य वर्ग के पुरुषों के लिए कोई जगह नहीं है. स्काउट के 4 पदों में से एक पद अनुसूचित जाति एक पद अनुसूचित जनजाति और 2 पद पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित किए गए हैं जबकि राजस्थान राज्य स्काउट और गाइड स्वायत्तशासी संस्था है, इसमें आरक्षण लागू नहीं है. 

यह भी पढ़ें - Sawan 2022: न्याय के देवता के रूप में पूजे जाते हैं भगवान भोलेनाथ, जानें अनोखी कहानी

इन पदों पर आवेदन करने का अंतिम दिन 13 जुलाई थी लेकिन इस भर्ती से सामान्य वर्ग के युवा निराश हैं, क्योंकि स्काउटिंग में काफी साल समाज सेवा करने के बाद भी सरकारी भर्ती में उन्हें जगह नहीं दी जा रही है. यह भर्ती साक्षात्कार के जरिए होगी, इसके लिए कोई लिखित परीक्षा नहीं होगी. भर्ती परीक्षा साक्षात्कार पर में होकर लिखित परीक्षा के माध्यम से संपन्न कराई जाए. 

सीओ स्काउट और गाइड की भर्ती में भर्ती की योग्यता राष्ट्रपति पुरस्कार है लेकिन राष्ट्रपति अवार्ड 2016 के बाद से ही बंद है. 2016 में केवल प्रोविजन प्रमाण पत्र बांटे गए थे इसलिए योग्यता में राष्ट्रपति राज्यपाल पुरस्कार किया जाए. सभी युवा स्काउट गाइड से जुड़े हुए हैं उन खामियों से भरी भर्ती रद्द करवा कर किसी सरकारी एजेंसी के द्वारा करवाई जाए, जिससे लाखों युवाओं को संबल मिल सके.

Reporter: Jugal Gandhi

जयपुर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

ERCP को लेकर भाजपा ने जानबूझकर गलत तथ्य पेश किए-गोविंद सिंह डोटासरा

कुरंजा पधारे, झुंझुनूं के बांसियाल, खेतड़ी को टूरिस्ट स्पॉट बनाने की कवायद

रणवीर सिंह के बाद उर्फी जावेद हुई न्यूड, गुलाब की पंखुड़ियों से खुद को ढका

 

Trending news