Rajasthan News: राजस्थान में कृषि विभाग का बड़ा एक्शन: 84 नकली बैग जप्त, किसानों को मिलावटी खाद से बचाने की कवायद
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan2465523

Rajasthan News: राजस्थान में कृषि विभाग का बड़ा एक्शन: 84 नकली बैग जप्त, किसानों को मिलावटी खाद से बचाने की कवायद

मालाखेड़ा पंचायत समिति मालाखेड़ा तथा उमरैण क्षेत्र में इन दिनों नकली डीएपी खाद बेचने वालों के खिलाफ कृषि विभाग की ओर से संयुक्त टीम की कार्यवाही से नकली खाद बेचने वालों में हड़कंप मचा हुआ है.

Rajasthan News:  राजस्थान में कृषि विभाग का बड़ा एक्शन: 84 नकली बैग जप्त, किसानों को मिलावटी खाद से बचाने की कवायद

Rajasthan News: मालाखेड़ा पंचायत समिति मालाखेड़ा तथा उमरैण क्षेत्र में इन दिनों नकली डीएपी खाद बेचने वालों के खिलाफ कृषि विभाग की ओर से संयुक्त टीम की कार्यवाही से नकली खाद बेचने वालों में हड़कंप मचा हुआ है. धर पकड़ कार्यवाही के चलते घाटला ग्राम पंचायत के झाडोली में दबिश देकर सैकड़ो नकली डीएपी इफको के बैग बरामद कर पिकअप गाड़ी को जप्त किया है. 

ग्राम पंचायत घाटला के गांव झाडोली में नकली खाद को इफको के नकली बैग में पैक कर पिकअप में भरकर बिक्री के लिए ले जाते हुए कृषि विभाग के अधिकारियों ने धर पकड़ अभियान के तहत ब्लैक मेलर के घर से नकली खाद ,नकली बैग, वह सामान जप्त किया है. संयुक्त निदेशक कृषि विभाग पीसी मीणा ने बताया झाडोली निवासी मलखान के पुत्र आस मोहम्मद के घर से नकली खाद को नकली इफको डीएपी बैग में पैक करते हुए 84 बैग जप्त किए. इसके साथ ही एक पिकअप वाहन में भरे हुए नकली डीएपी के बैग के अलावा 152 मूल बैग ,78 बैग खुले, 15 खाली, इफको मार्का डीएपी बैग, खाली बैग तथा एक बैग सिलाई मशीन, धागा जप्त किया गया. नकली खाद को ग्राम सेवा सहकारी समिति शाहपुर को सुपुर्द किया. यह सभी सामान जप्त करने के बाद पुलिस थाना विजय मंदिर को सोपा गया है. 

ये भी पढ़ें- Jaipur News: जयपुर में मंकी पॉक्स की दस्तक! एयरपोर्ट से यात्री को आरयूएचएस अस्पताल में भर्ती कराया

यह कार्रवाई कृषि अधिकारी जितेंद्र सिंह विजेंद्र कुमार ने की. आस मोहम्मद के खिलाफ विजय मंदिर थाने में नकली खाद तैयार कर किसानों के साथ धोखाधड़ी व ब्लैकमेल करने का मामला दर्ज कराया गया है. कृषि विभाग की नकली उर्वरक के खिलाफ सघन चेकिंग व धरपकड़ अभियान के चलते अब नकली कृषि उत्पाद बेचने वालों में हड़कंप मचा हुआ है. संयुक्त निदेशक पीसी मीणा के पास पंचायत समिति उमरैण के किसानों ने भी शिकायत कर निर्धारित मूल्य से अधिक में डीएपी बेचने तथा उसके साथ यूरिया नैनो जबरदस्ती से बेचने की शिकायत भी की है. जहां उन्होंने इसकी रैकिंग कर सख्त कार्रवाई करने का आश्वासन दिया.

राजस्थान की ताज़ा ख़बरों के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Rajasthan News और पाएं Latest Rajasthan News हर पल की जानकारी. राजस्थान की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news