उद्योग नगरी भिवाड़ी की इस बड़ी समस्या का होगा समाधान, हरियाणा से आए अधिकारी बोले- होगा ठोस फैसला
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1682412

उद्योग नगरी भिवाड़ी की इस बड़ी समस्या का होगा समाधान, हरियाणा से आए अधिकारी बोले- होगा ठोस फैसला

भिवाड़ी की उद्योग इकाइयों से निकला गंदा व केमिकल युक्त झागदार पानी की समस्या से लंबे समय से जूझ रहे हरियाणा धारूहेड़ा के लोगों की समस्या को जानने व हरियाणा राजस्थान बॉर्डर सीमा का भौगोलिक जायजा लेने के लिए शुक्रवार को रेवाड़ी जिला कलेक्टर मोहम्मद इमरान रजा व जिला एसपी दीपक कुमार ने भिवा

उद्योग नगरी भिवाड़ी की इस बड़ी समस्या का होगा समाधान, हरियाणा से आए अधिकारी बोले- होगा ठोस फैसला

Alwar News : भिवाड़ी की उद्योग इकाइयों से निकला गंदा व केमिकल युक्त झागदार पानी की समस्या से लंबे समय से जूझ रहे हरियाणा धारूहेड़ा के लोगों की समस्या को जानने व हरियाणा राजस्थान बॉर्डर सीमा का भौगोलिक जायजा लेने के लिए शुक्रवार को रेवाड़ी जिला कलेक्टर मोहम्मद इमरान रजा व जिला एसपी दीपक कुमार ने भिवाड़ी हरियाणा सीमा का दौरा किया, जिसमें भिवाड़ी से होकर धारूहेड़ा में जा रहे कंपनी के गंदे पानी के नालों व रास्तों का निरीक्षण करते हुए पूरी जानकारी जुटाई. इस दौरान रेवाड़ी जिला कलेक्टर मोहम्मद इमरान रजा के साथ जिला एसपी दीपक कुमार सहित पब्लिक हेल्थ डिपार्टमेंट, HSIIDC व शहरी निकाय सहित हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के उच्च अधिकारी मौजूद रहे.

रेवाड़ी जिला कलेक्टर मोहम्मद इमरान रजा में अलवर बाईपास सहित धारूहेड़ा मोड़ व महेश्वरी से लगते हुए हरियाणा बॉर्डर पर मैप के माध्यम से पूरे भौगोलिक क्षेत्र की जानकारी ली साथ ही धारूहेड़ा में महेश्वरी के मौजूद लोगों ने भिवाड़ी की कंपनियों से आने वाले गंदे पानी की समस्या से रूबरू कराया.

इस दौरान रेवाड़ी डीसी मोहम्मद इमरान रजा ने बताया कि भिवाड़ी की उद्योग इकाइयों का गंदा व केमिकल युक्त पानी धारूहेड़ा के सेक्टरों में आकर भर जाता है जिससे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है साथ ही यह पानी बड़ी मात्रा में एकत्रित होकर नेशनल हाईवे 48 पर भी जमा हो जाता है जिससे हाईवे पर कई किलोमीटर लंबे जाम की स्थिति बन जाती है. इस समस्या के समाधान के लिए हरियाणा सरकार के मंत्रियों सहित उच्च स्तरीय अधिकारियों की भी बैठक आयोजित की गई है जिसमें समस्या का जल्द निवारण करने के आदेश दिए गए हैं साथ ही हरियाणा सरकार भी राजस्थान सरकार से बात कर इस समस्या का जल्द समाधान निकालने के मूड में है.

जिला कलेक्टर के द्वारा भौगोलिक स्थिति को देखते हुए इसकी पूरी रिपोर्ट बनाकर उच्चाधिकारियों और सरकार को भिजवाई जाएगी उसके आधार पर सरकार इसमें जल्दी ही कोई ठोस निर्णय लेगी. रेवाड़ी जिला कलेक्टर के निरीक्षण के दौरान भिवाड़ी का एक भी प्रशासनिक अधिकारी उनके साथ मौजूद नहीं रहा.

बता दें भिवाड़ी में जलभराव की समस्या लंबे समय से चली आ रही है इस समस्या से ना केवल भिवाड़ी के लोग बल्कि हरियाणा में धारूहेड़ा के लोग भी बेहद परेशान हैं. बरसात के मौसम में भिवाड़ी की सोसाइटीयो के साथ-साथ कंपनियों का गंदा पानी भिवाड़ी की सड़कों पर भर जाता है और भिवाड़ी की सड़कों का भौगोलिक स्थिति को देखते हुए ढलान धारूहेड़ा की तरफ होने के कारण भिवाड़ी का पूरा पानी धारूहेड़ा के सेक्टर 6 व 4 में जाकर भर जाता है जिससे सेक्टर 6 व 4 में रह रहे लोगों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है.

साथ ही यह पानी धारूहेड़ा के खेतों में से होता हुआ नेशनल हाईवे 48 पर जाकर जमा हो जाता है जिससे हाईवे पर भी जाम की स्थिति बन जाती है. इस समस्या के समाधान के लिए केंद्रीय मंत्री राव इंद्रजीत सिंह भी हरियाणा व राजस्थान के उच्च अधिकारियों के साथ एक हाई लेवल मीटिंग कर चुके हैं लेकिन उसके बाद भी इस समस्या का अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है.

यह भी पढ़ें- 

6 महीने की है बात, राजस्थान में फिर से 2003 और 2013 जैसे होंगे हालात: वसुंधरा राजे

इस दिन आ रहा है RBSE 8वीं का रिजल्ट, फिर जारी होगा 10वीं और 12 वीं का रिजल्ट Biggest Updates

Trending news