अलवरः सर्दी का सितम जारी, फसल बर्बादी पर किसानों के माथे पर छाई चिंता की लकीरें
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1527371

अलवरः सर्दी का सितम जारी, फसल बर्बादी पर किसानों के माथे पर छाई चिंता की लकीरें

Alwar News: अलवर समेत पूरे राजस्थान में लगातार सर्दी का सितम जारी है. कई सप्ताह से शीतलहर और कड़ाके की सर्दी के चलते पाला पड़ने से सब्जी और असिंचित क्षेत्र में सरसों की फसल में भारी नुकसान हुआ है

अलवरः सर्दी का सितम जारी,  फसल बर्बादी पर किसानों के माथे पर छाई चिंता की लकीरें

Alwar News: अलवर समेत पूरे राजस्थान में लगातार सर्दी का सितम जारी है. हालांकि मौसम विभाग की मानें तो आनेवाले दिनों में सर्दी और कंपकंपाएंगी. मौसम विभाग की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक, 14 से 16 जनवरी के बीच उत्तर-पश्चिम भारत के राज्यों में न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री तक की कमी दर्ज की जा सकती है. 

यह भी पढ़ें - जयपुर, जोधपुर और उदयपुर में 5G इंटरनेट शुरु लेकिन कौनसे नेटवर्क पर चलेगा, क्या है Jio , AIRTEL का हाल 

पिछले कई सप्ताह से शीतलहर और कड़ाके की सर्दी के चलते पाला पड़ने से सब्जी और असिंचित क्षेत्र में सरसों की फसल में भारी नुकसान हुआ है.

हालात यह है कि खेतों में कई जगह टमाटर और बैंगन की फसलें चौपट हो गई है. बिना लो टनल की सब्जी की फसल में नुकसान ज्यादा हुआ है. इतना ही नहीं अलवर ग्रामीण के अकबरपुर क्षेत्र में भी टमाटर, बैंगन सहित अन्य फसल में नुकसान अधिक देखा जा रहा है.

 वहीं फसलों को जाड़े की मार से बचाने के लिए किसान अपने स्तर से ही बैनर लगा रहे हैं. इससे फसलों को पाला पड़ने से रोका जा सके. इस बार जिले में 61 हजार 600 हेक्टेयर में सरसों की बुवाई हुई है. इसमें करीब 30 हजार हेक्टेयर असिंचित क्षेत्र में सरसों है. असिंचित क्षेत्र में फली आने की अवस्था वाली सरसों की फसल में भी पाले का नुकसान हुआ है. हालांकि, दो-तीन दिन से तापमान में बढ़ोतरी हुई थी. लेकिन एक बार फिर ठंड का प्रकोप बढ़ रहा है.

खबरें और भी हैं...

हनुमान बेनीवाल के गढ़ से सचिन पायलट की हुंकार, किसान कौम को साधने की ये तैयारी

राजस्थान की 10 सबसे बड़ी कृषि उपज मंडी गोता लगा रहे जिंसों के भाव, जाने ताजा हाल

जाट गुर्जर समेत 87 जातियों को फीस में छूट देने की तैयारी में CM गहलोत, ये खाका तैयार

Trending news