Alwar: मिठाइयों का शौक जान पर ना पड़ जाए भारी, त्योहारों पर मिलावटखोर सक्रिय
Advertisement

Alwar: मिठाइयों का शौक जान पर ना पड़ जाए भारी, त्योहारों पर मिलावटखोर सक्रिय

अलवर में मिलावटखोरों का आतंक, दूध में मिलावट करके पंहुचा रहें जान को नुकसान. किशनगढ़बास, खैरथल, तिजारा और रामगढ़ के आसपास लगते मेवात क्षेत्र में मिलावट खोर सक्रिय.

दूध में मिलावट की जांच करते अधिकारी

Alwar: अलवर में फेस्टिवल सीजन आते ही मिठाइयों सहीत खाद्य प्दार्थों में मिलावट का गोरख धंधा भी बढ़ने लग गया है. ऐसे में इस समय दूध से बनने वाले खाद्य पदार्थ चाहे अलवर का मावा हो, मिल्क केक हो या पनीर यहां तक कि दूध, दही और अन्य मिठाइयों पर भी मिलावट का संदेह बना रहता हैं. हाल ही में सरस् डेयरी में दो माह में तीन बार हुई कार्रवाई में मिलावटी दूध पकड़ा भी गया. ऐसे में अब इस त्योहारी सीजन में मिलावट खोरों के खिलाफ शिकंजा कसा जाएगा.

BSER REET Result 2022: रीट के रिजल्ट का इंतजार इस दिन हो सकता है खत्म, ये होंगे क्वालिफाई मार्क्स

जिले पहचान मिठास से है यहां के मावे से है, यानी यहां की कलाकंद कहे या मिल्क पाक जिसे देश भर में पसंद किया जाता है, लेकिन कुछ मिलावट खोर अलवर के नाम को बदनाम करने पर तूले हैं. चन्द पैसों के लालच में मिलावट खोर लोगों की जान से भी खिलवाड़ कर रहें हैं. आये दिन मिलावटी दूध पकड़ा जा रहा है, जिसे देखते हुए इस बात से भी इंकार नहीं किया जा सकता की अलवर में मिलावटी दूध से बनने वाली कलाकंद सहित अन्य मिठाईयां व अन्य खाद्य प्रदार्थ जानलेवा साबित हो सकते हैं. 

जानकारी के अनुसार इस मिलावट खोरी के धंधे ने अलवर के किशनगढ़बास, खैरथल, तिजारा और रामगढ़ के आसपास लगते मेवात क्षेत्र में मिलावट खोर सक्रिय बने हुए हैं. इस मामले में सरस डेयरी चेयरमैन विश्राम गुर्जर द्वारा पिछले दो माह में चार बार मिलावटी दूध को पकड़ कर, हजारो लीटर मिलावटी दूध को नष्ट कराया गया है. हाल ही में डेयरी चेयरमैन ने खाद्य विभाग की टीम के साथ मिलकर शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत सोडावास में एक दूध की कैन से भरी पिकअप गाड़ी के दूध को चेक किया, तो वह मिलावटी पाया गया. जिसके बाद 6 कैन में भरें करीब 200 लीटर दूध को मौके पर ही नष्ट कराया गया. इस दौरान वहां मौजूद सरस डेयरी के चेयरमैन विश्राम गुर्जर ने कहा कि चिकित्सा विभाग के साथ मिलकर खाद्य विभाग को साथ लेकर लगातार इस तरह शुद्ध के लिए युद्ध अभियान चलाया जाएगा, जिससे मिलावट के नाम पर बदनाम हो रहें अलवर की साख को बचाया जा सके और आमजन को शुद्ध दूध मिल सकें.

खबरें और भी हैं...

Rajasthan Politics : पायलट परिवार से अशोक गहलोत की है पुरानी दुश्मनी, हर मौके पर जीता जादूगर

केंद्र के बाद अब राजस्थान सरकार ने भी PFI पर कार्रवाई के दिए आदेश, इनकी सहमति के बाद आया ये फरमान

राजस्थान समेत इन राज्यों में माइन ब्लास्ट का खतरा ? कनाडा ने जारी अलर्ट

Trending news