महंगाई और नफरत के खिलाफ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने बनाया ऐतिहासिक- जूली
Advertisement

महंगाई और नफरत के खिलाफ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने बनाया ऐतिहासिक- जूली

Alwar News: पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र ने गिरते भूमिगत जल स्तर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इसकी भविष्यवाणी बहुत पहले हो गई थी कि अगला युद्ध पानी के लिए लड़ा जाएगा. 

 

महंगाई और नफरत के खिलाफ राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा ने बनाया ऐतिहासिक- जूली

Alwar, mundavar: पूर्व केंद्रीय मंत्री भंवर जितेंद्र ने गिरते भूमिगत जल स्तर चिंता जाहिर करते हुए कहा कि इसकी भविष्यवाणी बहुत पहले हो गई थी कि अगला युद्ध पानी के लिए लड़ा जाएगा. पूर्व केंद्रीय मंत्री सिंह सोमवार को पूर्व सांसद युवरानी महेन्द्रा कुमारी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में मुंडावर पंचायत समिति के प्रांगण में क्षेत्र में नहर का पानी लाने के लिए की जा रही विशाल रैली को सम्बोधित कर रहे थे. 

विशाल रैली का आयोजन पंचायत समिति के पूर्व प्रधान रोहिताश्व चौधरी, एडवोकेट अखिलेश कौशिक और अपर लोक अभियोजक रामअवतार चौधरी की ओर से किया गया था. केन्द्रीय मंत्री सिंह ने राजनीति के गिरते स्तर पर भी चिंता जाहिर करते हुए कहा कि अब राजनीति जातिवाद से प्रेरित हो रही है. आज काम करने वाले को न चुनकर ऐसे लोगों को चुना जा रहा है जो जातियों के आधार पर एक दूसरे को आपस में लड़ाने की बात करते हैं.

रैली आयोजकों की ओर से मुंडावर क्षेत्र में भंवर जितेंद्र को ही आशा की किरण बताने पर उन्होंने भावुक होकर कहा कि आज मैं पंच, सरपंच या एमपीएस, जैडपीएस, एमएलए या एमपी सहित किसी भी तरह से निर्वाचित जनप्रतिनिधि नहीं हूं. लेकिन आपका प्यार और स्नेह, सपोर्ट मुझे आपकी आवाज ऊपर तक उठाने का संबल दे रहा है. आपकी ही वजह से मेरी आवाज को भी पूरे देश और राज्य में सुना जाता है. इस दौरान उन्होंने हुँकार भरते हुए कहा कि नहर का पानी नहीं आने तक वे भी आपके साथ कंधे से कंधा मिलाकर आंदोलन करेंगे और चैन से नहीं बैठेगे.

विशाल रैली को कैबिनेट मंत्री टीकाराम जूली ने कहा कि यह पानी की लड़ाई १५ साल पहले ही हो जानी चाहिये थी. लेकिन अभी देर नहीं हुई है. इस पद यात्रा से शुरू हुई. यात्रा को चाहे दिल्ली तक ले जाना पड़े आपको साथ चलना पड़ेगा. बिना मांगे यहां कुछ नहीं मिलेगा. हमसे सौ किलोमीटर दूर सिरोही, झुन्झुनू जिलों को पानी मिल चुका है. हमसे कुछ किलोमीटर दूर ही हरियाणा को नहर का पानी का लाभ मिल रहा है. केन्द्र सरकार ने कृषि, किसान सम्मान निधि, यूरिया शिक्षा, चिकित्सा और मनरेगा का बजट कम कर दिया गया है. उन्होने केंद्र की भाजपानीत सरकार की जनविरोधी पर कटाक्ष करते हुए कहा कि केंद्र सरकार न तो पेंशन के लिए और ना ही किसी अन्य विकास कार्य के लिए पैसा उपलब्ध नहीं करा रही है. 

उन्होने कांग्रेस की देन के बारे में जनता को बताया. जूली ने मंहगाई बेरोजगारी बढ़ती हुई नफरत पर की गई राहुल गांधी की भारत जोड़ो यात्रा को ऐतिहासिक बताया. कार्यक्रम के संयोजक पूर्व प्रधान रोहिताश्व चौधरी ने अपने सम्बोधन में कहा कि इस पद यात्रा का शुभारम्भ २ अक्टूबर को शुरू किया जिसका समापन आज पूर्व सांसद महेन्द्र कुमारी के जन्म दिन पर हो रहा है. उन्होने भंवर जितेन्द्र सिंह की ओर से राहुल गांधी सहित पूरी राष्ट्रीय कांगे्रस के समक्ष राठ क्षेत्र की नहर का पानी लाने का मामला उठाया. पूर्व प्रधान रोहिताश्व चौधरी ने आरोप लगाया कि हमारा दुर्भाग्य है कि विधायक विधान सभा में तथा सांसद लोक सभा में बोलता नहीं है. 

इस मौके पर मंच पर ही नहर क्रांतिवीरों की ओर से क्षेत्र की तीनों गौशालाओं को ग्यारह- ग्यारह हजार रुपए का चेक प्रदान किये. कार्यक्रम में लोगों के पहुंचने का ताता सुबह 1 0 बजे से शुरू हो गया था. कार्यक्रम में हरियाणवी गायक कलाकार दीपा चौधरी, जयवीर भाटी और कंचन यादव एण्ड पार्टी की ओर से रंगारंग प्रस्तुति दी. रैली को जिला अध्यक्ष योगेश मिश्रा पीसीसी सदस्य अजीत यादव, जिला प्रमुख बलबीर सिंह छिल्लर, कविता यादव, अखिलेश कौशिक आदि ने संबोधन में गिरते भूमिगत जल स्तर के चलते नहर का पानी को क्षेत्र की भविष्य की उम्मीद बताया.

कार्यक्रम में पीसी सचिव ललित यादव, पूर्व विधायक कृष्ण मुरारी गंगावत, विश्राम गुर्जर, रामसनेही, दीनबंधु, संजय यादव, जगरूप यादव, बिजेंन्द्र सिंह महलावत, ब्लाक अध्यक्ष गंगाराम पटेल, कर्ण सिंह चौधरी, रोहिताश्व राजवाड़ा, के.जी. कौशिक, मनोहर लाल इंजीनियर, बलराम यादव, महेश गुर्जर, अशोक पटेल, गिर्राज गुप्ता सहित बड़ी संख्या में कांग्रेस कार्यकर्ता मौजूद रहे. इससे भी पहले अतिथियों ने मुंडावर कस्बे के न्यायालय में बनने वाले अधिवक्ताओं के चेंबर शिलान्यास किया. यहा बार संघ ने बाईपास की मांग को लेकर भंवर जितेंद्र को ज्ञापन भी सौंपा. 

इस मौके पर यहा अध्यक्ष सरजीत यादव, विक्रम यादव, सुभाष शर्मा, बस्तीराम यादव, जगन्नाथ यादव, अशोक चौधरी, अखिलेश कौशिक, सतवीर यादव, सहित समस्त अधिवक्ता मौजूद रहे. इससे भी पहले अतिथियों ने मुंडावर कस्बे में अंदर की ओर बनी बनाई गई ने सीसी सडक़ सहित करीब 10 ग्राम पंचायतों में किए गए विकास कार्यों का उद्घाटन किया. यहा ग्राम पंचायत सरपंच गरिमा सोनू भारद्वाज ने बाईपास बनाने कॉलेज भवन का निर्माण कराने अस्पताल स्कूल में रिक्त पद भरने सहित अन्य मांगो का मांग पत्र सौंपा. महाविद्यालय संघ ने भी अलग से ज्ञापन सौंपा. इस मौके पर सरपचं गरिमा सोनू भारद्वाज, गिर्राज गुप्ता, नितिन सैनी सहित वार्ड पंच मौजूद रहे. रैली में नहर की मांग को लेकर लोगों का काफी उत्साह देखा गया.

कार्यक्रम के तहत मुण्डावर पंहुचने पर भंवर जितेन्द्र सिंह ने कांग्रेस के हाथ जोड़ो अभियान के तहत सब्जी, रेहड़ी वालों से व्यक्तिगत रूप से मिल कर कांग्रेस की नीतियों के बारे में बताया. इस मौके पर मुण्डावर ग्राम पंचायत की ओर से निर्मित सडक़ निर्माण सहित का उद्घाटन सहित करीब एक दर्जन ग्राम पंचायतों के के निर्माण कार्यो का उद्घाटन किया. केन्द्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह ने ग्राम पंचायत के कार्यक्रम के दौरान ही मुण्डावर को जल्द ही नगर पालिका का दर्जा दिये जाने का आश्वासन दिया. यहां मुण्डावर में कॉलेज निर्माण शुरू कराने के लिये महाविद्यालय छात्र संघ की ओर से ज्ञापन दिया गया. पूर्व केन्द्रीय मंत्री भंवर जितेन्द्र सिंह व कैबिनेट मंत्री टीकाराम जूली के पंहुचने पर नहर क्रांतिवीरों ने साफा, माला, ढोल नगाड़ों और सपेरा पार्टी ने अपनी प्रस्तुतियां देकर स्वागत किया.

 

Trending news