किशनगढ़ बास: महिलाओं के लिए नारी चौपाल का हुआ आयोजन, विपरीत परिस्थियों में सुरक्षा के बताए गए गुर
Advertisement

किशनगढ़ बास: महिलाओं के लिए नारी चौपाल का हुआ आयोजन, विपरीत परिस्थियों में सुरक्षा के बताए गए गुर

Kishangarh Bas, Alwar News: राजस्थान के अलवर के पंचायत समिति किशनगढ़ बास की ग्राम पंचायत मौठूका की सपेरा बस्ती स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में जिला प्रशासन और महिला अधिकारिता विभाग द्वारा नारी चौपाल का आयोजन किया गया. 

किशनगढ़ बास: महिलाओं के लिए नारी चौपाल का हुआ आयोजन, विपरीत परिस्थियों में सुरक्षा के बताए गए गुर

Kishangarh Bas, Alwar News: राजस्थान के अलवर के पंचायत समिति किशनगढ़ बास की ग्राम पंचायत मौठूका की सपेरा बस्ती स्थित राजकीय उच्च प्राथमिक विद्यालय में जिला प्रशासन और महिला अधिकारिता विभाग द्वारा नारी चौपाल का आयोजन किया गया. समाज में लिंगानुपात सुधार, महिलाओं की गरिमा और सुरक्षा को सुनिश्चत करने हेतु महिलाओं से सम्बधित अन्तर्विभागीय योजनाओं, नियमों, अधिनियमों के प्रचार प्रसार और जागरुकता हेतु नवाचार के लिए जिला प्रशासन और महिला अधिकारिता विभाग द्वारा नारी चौपाल के आयोजन किए जा रहे हैं.

चौपाल आयोजन विधायक दीपचंद खैरिया के मुख्य आतिथ्य में आयोजित किया गया. कार्यक्रम की अध्यक्षता उपखंड अधिकारी गंगाधर मीणा ने की और कार्यक्रम के विशिष्ठ अतिथि पंचायत समिति प्रधान बद्री प्रसाद सुमन रहे. नारी चौपाल में शिक्षिका आशा सुमन द्वारा महिलाओं को अपनी सुरक्षा को लेकर गुर बताए और गुड टच और बेड टच की जानकारी देते हुए हमलावर से बचाओ की तकनीक, हमलावर हाथ पकड़ ले तो हाथ छुड़ाने का तरीका, हमलावर पीछे से पकड़ ले या आगे से पकड़ ले तो उससे बचाव के तरीके, बस ट्रेन में अप्रिय स्थिति में बचाव, विपरीत परिस्थितियों में अपनें शरीर को ही खतरनाक हथियार में बदलने की तकनीक सिखाई है.

इस मौके पर विधायक दीपचंद खैरिया ने नारी चौपाल के सम्बोधन में कहा कि बेटियां दो कुलो को रोशन करती है. आज शिक्षा की लौ जागृत करने के लिए हमें बहुत काम करने की आवश्यकता है. राजस्थान सरकार शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए अनेक योजनाएं चला रही है. बालिका शिक्षा में धरातल स्तर पर इसके सार्थक परिणाम भी दिखाई दे रहे हैं. इस दौरान विधायक दीपचंद खैरिया, उपखंड अधिकारी गंगाधर मीना, प्रधान बीपी सुमन, विकास अधिकारी राजकुमार बायला, सहायक उप निदेशक महिला अधिकारिता विभाग ऋषिराज सिंघल नें उत्कृष्ट कार्य के लिए महिलाओं और बालिकाओं को किया सम्मानित किया है.

यह भी पढ़ें - जानिए कहां है राजस्थान का 'स्विट्जरलैंड',फेमस कॉमेडियन कपिल शर्मा की फिल्म की हुई थी शूटिंग

महिलाओं के सशक्तिकरण, स्वावलंबन, आत्मनिर्भर बनाने का उद्देश्य से आयोजित नारी चौपाल में भारी संख्या में महिलाओं नें भाग लिया है. इस मौके पर खैरथल की नवसृजित तहसील की प्रशिक्षु तहसीलदार भारतीय प्रशासनिक सेवा की अधिकारी रीना डाबी भी नारी चौपाल में मौजूद रही. इस अवसर पर ग्राम पंचायत मौठूका सरपंच रोशन देवी सहित ग्राम पंचायत सचिव और विभिन्न विभागों के अधिकारी, कर्मचारी और सैकड़ों की तादाद में महिलाएं मौजूद रही.

खबरें और भी हैं...

पहले मेड़ता MLA की कार से,अब हनुमान बेनीवाल के घर से चोरी, चोरों के निशाने पर RLP नेता

माउंट आबू और पुष्कर के साथ इन जिलों को 50% छूट पर मिलेगा शराब बेचने का स्थाई लाइसेंस

आसान नहीं रही PM नरेंद्र मोदी की मां हीराबा की जिंदगी, फिर भी भाग्य को नहीं दिया दोष

Trending news