Valentines Day 2023: राजस्थान के इस गांव में वैलेंटाइन डे पर लगता है कपल मेला
Advertisement

Valentines Day 2023: राजस्थान के इस गांव में वैलेंटाइन डे पर लगता है कपल मेला

Valentines Day 2023: राजस्थान के इस गांव में वैलेंटाइन डे पर कपल्स के लिए एक खास मेला लगता है, जिसमें सिर्फ प्रेमी जोड़े आते हैं. कहते हैं कि इस गांव में ढोला-मारू की शादी हुई थी, जिसमें बहुत सारे लोग शामिल हुए थे.  

Valentines Day 2023: राजस्थान के इस गांव में वैलेंटाइन डे पर लगता है कपल मेला

Valentines Day 2023: आज तक हमने कई कपल्स की कहानी सुनी और पढ़ी है, जैसे पृथ्वीराज-संयुक्ता, हीर-रांझा, लेकिन राजस्थान के फेमस कपल ढोला मारू की प्रेम काहनी कुछ खास है. कहते हैं कि अजमेर के केकड़ी के बघेरा गांव में कपल ढोला-मारू की शादी हुई थी. इसी के चलते इस गांव में वैलेंटाइन डे पर खास मेला लगता है, जिसमें गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड आते हैं और यहां आकर वे एक-दूसरे से प्यार का इजहार करते हैं. 

जानकारी के अनुसार, केकड़ी के बघेरा गांव में 10वीं शताब्दी से पहले का एक सुंदर भव्य तोरण द्वार है, वहीं, थाब भी है. कहते हैं कि यह थाब ढोला मारू के प्यार की एक निशानी है. इस तोरण के पास चार चवरिया है. 

500 साल पुरानी शाही शादी 
यहां रहने वाले लोगों का कहना है कि ढोला-मारू की शादी इसी गांव में हुई थी और इनके विवाह में  50 चवरियों पर 300 जोड़ों ने इनके साथ साथ फेरे लेकर हमेशा के लिए एक-दूसरे का हाथ थामा था. इस शादी का भव्य आयोजन हुआ है. 
 
शादी का भव्य आयोजन 
लोगों का कहना है कि इस शादी के खाने में 72 मण मिर्ची से खाना बनाया गया था. इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि इस शादी में कितना खान बनाया गया था और कितने बड़े पैमाने पर लोग शामिल हुए थे. 

बचपन में ही हो गई थी  ढोला-मारू की शादी 
कहते हैं कि ढोला-मारू का विवाह बचपन में ही हो गया था, लेकिन जब ढोला बड़ा हुआ तो उसका दूसरी शादी कर दी गई और दूसरी रानी ने मारू से ढोला को मिलने नहीं दिया. वहीं, किसी तरीके से ढोला मारू से मिला और वह हमेशा के लिए एक-दूसरे के हो गए. 

लोकप्रिय प्रेम कहानी
ढोला-मारू की प्रेमकहानी में सुख दुःख, रोमांस, प्यार, नफरत सब कुछ है जो इस काहनी को बाकी लवस्टोरी से अलग बनाती है.  यहां रहने वाले लोगों के लिए इनकी प्रेम कहानी काफी लोकप्रिय है. 

यह भी पढ़ेंः Rajasthan Weather Update Today: राजस्थान में आज से होगा पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय, चलेगी तेज आंधी

Trending news