रीट परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, गड़बड़ी होने पर इस यहां करें सूचित
Advertisement

रीट परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, गड़बड़ी होने पर इस यहां करें सूचित

आगामी 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 रीट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है.

रीट परीक्षा को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम, गड़बड़ी होने पर इस यहां करें सूचित

अजमेर: आगामी 23 और 24 जुलाई को आयोजित होने वाली राजस्थान अध्यापक पात्रता परीक्षा 2022 रीट की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है. पिछली बार रीट परीक्षा को लेकर उठे विवादों के बाद अब माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान इस परीक्षा को लेकर अतिरिक्त सतर्कता बरत रहा है.

बोर्ड द्वारा इस परीक्षा में अभ्यर्थियों की सुविधा को देखते हुए एक केंद्रीय कंट्रोल रूम की स्थापना माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान में की गई है, जहां किसी भी समस्या के लिए इस परीक्षा के अभ्यर्थी संपर्क कर सकते हैं. साथ ही इस परीक्षा से संबंधित कोई भी गड़बड़ी की अधिसूचना है तो उसे भी बोर्ड के केंद्रीय कंट्रोल रूम को दिया जा सकता है.

यह भी पढ़ें: सोनिया गांधी से पूछताछ पर कांग्रेस का हंगामा, जयपुर में ED दफ्तर के बाहर नेताओं का प्रदर्शन

सीसीटीवी कमैरों से होगी निगरानी

इसी के साथ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड राजस्थान में जिला स्तर पर दो कंट्रोल रूम स्थापित किए हैं पहला कंट्रोल रूम हर जिले के नोडल अधिकारी के कक्ष में होगा, जबकि दूसरा कंट्रोल रूम संबंधित जिले के जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय में परीक्षा समाप्ति तक आयोजित किया जाएगा. बोर्ड द्वारा यह सुनिश्चित करने का प्रयास किया जा रहा है कि इस परीक्षा को लेकर किसी भी तरह का विवाद ना हो और नकल गिरोह इस परीक्षा में गड़बड़ी न कर सके इसके लिए परीक्षा केंद्र में प्रवेश द्वार से लेकर परीक्षा कब तक सीसीटीवी कैमरों की निगरानी में रखे जाएंगे. साथ ही अभ्यर्थियों से भी आग्रह किया गया है कि देव परीक्षा केंद्र पर 2 घंटे पहले पहुंचे ताकि पुलिस फ्रिस्किंग समय पर पूरी हो सके ड्रेस कोड को लेकर भी बोर्ड द्वारा अभ्यर्थियों को उनके प्रवेश पत्र पर विस्तार से निर्देश दिए गए हैं.

चार पालियों में होगी परीक्षा

गौरतलब है कि 23 व 24 जुलाई को आयोजित होने वाली इस परीक्षा में 16 लाख 96000 परीक्षार्थी पंजीकृत किए गए हैं जो प्रदेश के 33 जिलों में 1376 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा देंगे 23 जुलाई को प्रथम सत्र में लेवल वन की परीक्षा होगी. जबकि 23 जुलाई को ही द्वितीय सत्र में लेवल 2 की परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. वहीं,  24 जुलाई को प्रथम और द्वितीय सत्र में लेवल 2 की परीक्षा का आयोजन किया जाना है. इस परीक्षा को लेकर राजस्थान सरकार भी पूरी तरह गंभीर है. परीक्षा को नकल ग्रो से सुरक्षित रखने के लिए सतर्कता और जांच एजेंसियों को सक्रिय किया गया है वही अभ्यर्थियों की सुविधा के लिए भी राजस्थान सरकार ने परिवहन के साथ ही अन्य जरूरतों पर भी ध्यान देते हुए पुख्ता प्रबंधन के निर्देश दिए हैं.

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news