Ajmer: तीर्थराज पुष्कर रंगा केसरिया रंग में, सरोवर ने पहनी पगड़ी
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1361666

Ajmer: तीर्थराज पुष्कर रंगा केसरिया रंग में, सरोवर ने पहनी पगड़ी

अजमेर के पुष्कर सरोवर रंगा केसरिया रंग में, श्रद्धालुओं ने चढ़ाई पगड़ी पहने पिले वस्त्र.

सरोवर को पगड़ी पहनते श्रद्धालु

Ajmer: अजमेर के पुष्कर में पितृ पूजन के विशेष माह और एकादशी के अवसर पर तीर्थ गुरु पुष्कर सरोवर पर विशेष पूजा अर्चना के कार्यक्रम आयोजित किए गए. कार्यक्रमों के क्रम में कस्बे में पहली बार तीर्थ गुरु पुष्कर सरोवर को 1 किलोमीटर लंबे केसरिया वस्त्र की पगड़ी अर्पित की गयी. कार्यक्रम का आयोजन पुष्कर के निर्मला चंद्र नारायण करीठ परिवार के तत्वाधान और राष्ट्रीय संत कृष्णानंद महाराज के सानिध्य में 7 दिवसीय भागवत कथा के समापन अवसर पर आयोजित किया गया.

Raju Shrivastav: चले गए सबके चहेते 'गजोधर भैया', कैसे बने कानपुर के राजू से मुंबई के कॉमेडी किंग

इस दौरान पुष्कर सरोवर के 52 घाटों पर सैकड़ों महिलाओं ने हाथ में केसरिया वस्त्र थामें सरोवर की परिक्रमा लगाई. हिंदू धर्म की मान्यताओं के अनुसार जिस प्रकार प्रयाग सभी तीर्थों का राजा है, उसी प्रकार पुष्कर सरोवर सभी तीर्थों का गुरु माना जाता है, इन्हीं मान्यताओं के चलते सरोवर पर विशेष पूजा अर्चना के दृश्य नजर आए. एक ओर जहां देश भर से आए श्रद्धालुओं ने सरोवर की पूजा अर्चना कर पितृ वंदन की परंपरा का निर्वाह किया, तो वहीं दूसरी और कस्बे की महिलाओं ने केसरिया वस्त्र अर्पित कर सरोवर किनारे विशेष पूजा अर्चना की.

पीतांबर वस्त्र अर्पित करने के बाद सरोवर पर महाआरती का आयोजन किया गया. आयोजक करीठ परिवार ने बताया कि इस आयोजन के लिए जयपुर से विशेष पीले वस्त्र को मंगवाया गया था. आयोजक चंद्रनारायण करीठ ने बताया कि इस आयोजन का उद्देश्य पितृ वंदन की परंपराओं को जीवंत रखने और देश में खुशहाली की कामना के साथ किया गया था. आयोजन के पश्चात उपस्थित श्रद्धालुओं को प्रसाद का वितरण किया गया.

अजमेर की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें. 

मां के सामने बेटी और दामाद मनाते हैं सुहागरात, रात को सोती है साथ

IAS टीना डाबी को आईएएस प्रदीप गवांडे ने कैसे किया प्रपोज, जानिए कैसे हुई मुलाकात?

Trending news