PM मोदी पहुंचे मीणाओं के गढ़ दौसा तो राजस्थान के गुर्जरों ने किया PMO का रुख
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1568665

PM मोदी पहुंचे मीणाओं के गढ़ दौसा तो राजस्थान के गुर्जरों ने किया PMO का रुख

PM Modi :  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ने आज दिल्ली मुंबई एक्सप्रेसवे की सौगात दी तो वहीं इससे पहले पीएम मोदी भीलवाड़ा के आसींद आए थे, जहां गुर्जरों के लोक देवता भगवन देवनारायण का जन्म हुआ था, गुर्जर समाज को उम्मीद थी कि पीएम देवनारायण कॉरिडोर की घोषणा करेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

PM मोदी पहुंचे मीणाओं के गढ़ दौसा तो राजस्थान के गुर्जरों ने किया PMO का रुख

PM Modi : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 में दूसरी बार राजस्थान दौरे पर पहुंचे. रविवार को पीएम मीणाओं के गढ़ माने जाने वाले दौसा में पहुंचे. जहां उन्होंने राजस्थान को देश के सबसे बड़े एक्सप्रेसवे की सौगात दी तो वहीं इससे पहले पीएम मोदी भीलवाड़ा के आसींद आए थे, जहां गुर्जरों के लोक देवता भगवन देवनारायण का जन्म हुआ था, गुर्जर समाज को उम्मीद थी कि पीएम देवनारायण कॉरिडोर की घोषणा करेंगे लेकिन ऐसा हुआ नहीं.

आज बांदनवाड़ा में भगवान देवनारायण मंदिर परिसर में गुर्जर समाज के सर्व संगठन व सभा एकता समन्वय समिति के कार्यकर्ता इकट्ठे हुए. जहां राष्ट्रीय महासचिव अखिल भारतीय गुर्जर देव सेना संस्था की ओर से रोहित गुर्जर बांदनवाड़ा देवनारायण मंदिर से दिल्ली तक प्रधानमंत्री कार्यालय पैदल यात्रा शुरू की. रोहित गुर्जर ने बताया कि पहले वह प्रदेश के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत से मुलाकात कर फिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कार्यालय दिल्ली पहुंचेंगे. 

उन्होंने कहा कि उनकी प्रमुख मांगे हैं एमबीसी समाज को मिले आरक्षण को संविधान की नवी सूची में डालकर आरक्षण को सुनिश्चित कराने को लेकर सेना में गुर्जर रेजिमेंट का गठन, आसींद में भगवान देवनारायण में केंद्रीय विश्वविद्यालय एवं महाकाल काशी विश्वनाथ की तर्ज पर बजट आवंटित बनवाने. छावनी परिषद नसीराबाद को नगरपालिका में बदलने के लिए आरक्षण आंदोलन के दौरान मुकदमा खारिज करवाने तथा गोचर भूमि को अतिक्रमण मुक्त कराने की मांग को लेकर प्रधानमंत्री कार्यालय पहुंचेंगे. इस दौरान मंदिर परिसर में पूर्व विधायक महेंद्र सिंह गुर्जर समाज के सैकड़ों की संख्या में लोग मौजूद रहे. 

दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे की खासियत

-ये एक्सप्रेस वे नई दिल्ली को मुंबई से जोड़ेगा, जो करीब 1380 किमी तक होगा.
-पहले फेज़ में हरियाणा के सोहना से दौसा के बड़ का पाड़ा तक एक्स्प्रेस वे आज शुरु हो रहा है.
-पहले फेज में 247 किमी के निर्माण में करीब 17 हजार करोड़ की लागत आई है.
-पूरा एक्सप्रेसवे बनने में एक लाख करोड़ रुपए का खर्च आएगा. जो मार्च 2024 तक तैयार हो जाएगा.
-अभी 8 लेन का है एक्सप्रेसवे, बाद में  12 लेन का हो जाएगा. खास बात ये कि एक लेन सिर्फ  इलेक्ट्रिक लेन होगी.
-एक्सप्रेस-वे पर 40 लाख पेड़ लगाये जा रहे हैं.
-एक्सप्रेस वे के रास्ते में एक भी टोल प्लाजा नहीं होगा, सिर्फ उतार और चढ़ाव के समय टोल प्लाजा होगा. और टोल करीब दो रुपए प्रति किलोमीटर की दर से होगा.
-एक्सप्रेस वे पर गाड़ियां की रफ्तार 120 किलोमीटर प्रति घंटा रहेगी. 
-एक्सप्रेस वे पर हर आधा किलोमीटर पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगा होगा.
-एक्सप्रेस वे पर हर 60 किलोमीटर में एक रेस्ट एरिया में हॉस्पिटल, होटल, ढाबा, पार्क और पार्किंग जैसी सुविधा होगी.
-एक्सप्रेस वे पर कंट्रोल रूम में बजर की व्यवस्था होगी, जिससे किसी व्यक्ति के पैदल आने या फिर जानवर आने पर भी ये बजर बजेगा.
-एक्सप्रेस वे पर हर एक किलोमीटर पर 360 डिग्री का सीसीटीवी कैमरा होगा. दिल्ली मुंबई एक्सप्रेस वे पर रेस्ट एरिया में पेट्रोल पंप और ई चार्जिंग सिस्टम की भी व्यवस्था दी गयी है.

ये भी पढ़ें.. 

अशोक गहलोत के बजट के बाद सचिन पायलट पहुंचे दिल्ली तो किरोड़ी मीणा बड़ी तैयारी में जुटे

CM गहलोत ने एक तीर से साधे दो निशाने, भाजपा विधायक की मुराद की पूरी, तो जनता को भी मिली राहत

Trending news