Advertisement
photoDetails1rajasthan

क्या आप भी इस तरीके से गिनते हैं नोट, कभी नहीं टिकेगी घर में लक्ष्मी, जेब रहेगी खाली

Dhan Prapti Ke Upay: पैसा हर इंसान की पहली जरूरत है. हर इंसान दिन रात कड़ी मेहनत करके पैसे कमाता है लेकिन कई बार कड़ी मेहनत के बावजूद इंसान के पास पैसा तो आता है लेकिन उसके पास ठहरता नहीं है. किसी न किसी कारण उसका खर्च होता ही रहता है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार जाने-अनजाने में की गई गलतियों की वजह से देवी लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं और इसके कारण आपकी बचत नहीं हो पाती है. दरअसल हिंदू धर्म में धन को माता लक्ष्मी का स्वरूप माना गया है और उनसे जुड़े कई तरह के वास्तु नियम भी बताए गए हैं. कहा जाता है अगर वास्तु नियमों को ठीक ढंग से पालन न किया जाए तो इंसान के ऊपर आर्थिक संकट आ जाता है. कई बार तो स्थिति ऐसी आ जाती है कि इंसान पर पूरी तरह से कंगाली छा जाती है. 

 

गरीबी की वजह वास्तु दोष

1/5
गरीबी की वजह वास्तु दोष

इंसान की तरह ही काम ले लेकिन उसके पास रुपया पैसा टिकता नहीं है. अगर आपके साथ भी ऐसा ही होता है, महीना पूरा होने से पहले ही बैंक अकाउंट खाली हो जाता है तो उसके कारण एक खास वास्तु दोष हो सकता है. शायद आपने कभी गौर न किया हो लेकिन आपके घर में पैसा में टिकने की वजह यह भी हो सकती है. 

लक्ष्मी नहीं टिक पाती

2/5
लक्ष्मी नहीं टिक पाती

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, पर्स के खाली रहने की सबसे बड़ी वजह है कि कई लोग इसमें रुपये-पैसों से ज्यादा तमाम अन्य सामान रखते हैं. दरअसल पर्स रुपये पैसे रखने की चीज होती है और इसमें तमाम अलग तरीके के कागजात रखने की वजह से लक्ष्मी नहीं टिक पाती हैं. 

नोट पर थूक लगाकर न गिनें

3/5
नोट पर थूक लगाकर न गिनें

कई बार लोगों को आपने देखा होगा कि वह नोट गिनते समय उसे पर थूक लगाते हैं. ऐसा करने से माता लक्ष्मी नाराज हो जाती हैं. ऐसे लोगों के घर में कभी बरकत नहीं होती है और हमेशा धन की कमी बनी रहती है. कभी भी नोट पर थूक लगाकर नहीं गिनना चाहिए. 

साफ सफाई का खास ध्यान

4/5
साफ सफाई का खास ध्यान

कहते हैं कि माता लक्ष्मी इस घर में निवास करती है, जहां पर साफ सफाई होती है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अगर आप अपने घर में बरकत चाहते हैं तो आपको साफ सफाई का खास ध्यान रखना चाहिए. 

घर के मंदिर में शंख होना अनिवार्य

5/5
घर के मंदिर में शंख होना अनिवार्य

ध्यान रखें कि घर की आर्थिक संकट को दूर करने के लिए घर को साफ सुथरा तो रखें. इसके साथ ही चीजों को वास्तु के मुताबिक, सही दिशा में रखें पूजा घर के मंदिर में शंख होना अनिवार्य है. अगर आप इन वास्तु नियमों का पालन करते हैं तो इससे आपकी सैलरी से अच्छी खासी बचत हो सकती है.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं, आस्थाओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE Rajasthan इसकी पुष्टि नहीं करता है.)