उपखंड मुख्यालय पीसांगन समेत देहात में जमकर बरसे बदरा, जलाशय लबालब होकर टूटे
Advertisement

उपखंड मुख्यालय पीसांगन समेत देहात में जमकर बरसे बदरा, जलाशय लबालब होकर टूटे

उपखंड मुख्यालय पीसांगन समेत देहात में मंगलवार को चौथे दिन बारिश का दौर जारी रहा. इस दौरान यहां 24 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. 

देहात में जमकर बरसे बदरा

Nasirabad: उपखंड मुख्यालय पीसांगन समेत देहात में मंगलवार को चौथे दिन बारिश का दौर जारी रहा. इस दौरान यहां 24 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई. झूमकर बरसे सावन की बदौलत एनीकटो आदि की चादर चलने के साथ ही जलाशय लबाबल हो गए. वहीं कई जलाशय लबालब होकर टूट गए. एक दर्जन गावों में खेतों के जलमग्न होने के चलते किसान दिनभर जलमग्न खेतों से पानी निकालने का जुगाड़ करते रहे. 

जानकारी के अनुसार उपखंड मुख्यालय पीसांगन समेत देहात में चौथे दिन भी फुंहारो से लेकर झमाझम बरसात का दौर दिनभर चलता रहा. बंपर बरसात के साथ ही अजमेर के आनासागर स्कैप चैनल से बहकर आते तेज पानी की बदौलत सागरमती नदी के कैचमेंट एरिया में मजीतिया में पिछले वर्ष टूटी रपट के स्थान पर मजितिया गांव के ग्रामीणों के द्वारा बनाया गया और रास्ता बीती रात्रि को पानी के तेज बहाव में टूट गया, जिसके चलते मजीतिया गांव का गत वर्ष की भांति इस बार भी देश दुनिया से संपर्क कट गया और तेज बहाव के आगे बेबस ग्रामीण गांव में कैद होकर रह गए. 

यह भी पढ़ें - प्राइवेट पार्ट्स पर मंकीपॉक्स का अटैक, ऐसे लक्षण दिखें तो संभल जाएं

वहीं सूचना पर पहुंचे प्रशासन ने ग्रामीणों की मदद से एहतियातन टूटे मार्ग को दुरस्त कर बिसलपुर की पेयजल आपूर्ति पाइप लाइन को सुरक्षित बचाने के प्रयास शुरू कर दिए लेकिन खबर लिखे जानें तक प्रशासन और ग्रामीणों को पानी के तेज बहाव के साथ ही रुक-रुककर हो रही बारिश के कारण सफलता हाथ नहीं लगी. इसी प्रकार से नुरियावास से दांतड़ा रोड़ स्थित सीसी रोड़ दोपहर में पानी के तेज बहाव से लगे कटाव की भेंट चढ़ कर टूट गई. इसके अलावा नूरियावास से दांतड़ा को जाने वाली दो कच्ची सड़के भी टूट गई. 

जिसके कारण नूरियावास से दांतड़ा का संपर्क टूट गया. यहां एहतियात हैड कांस्टेबल राजेंद्र चौहान, पुलिस टीम के साथ ही बुधवाड़ा सरपंच जगदीश गुर्जर ने तुरंत कार्रवाई करते हुए समय रहते कटाव में ट्रैक्टर ट्रॉलियों की मदद से सवेरे से ही बरड़ा डालकर कटाव को पाटने का प्रयास किया लेकिन मजीतिया में कटाव के बाद रास्ता टूटने के साथ ही पानी के तेज वेग से आने के साथ ही दोपहर में हुई तेज झमाझम बारिश ने पंचायत और पुलिस प्रशासन को बोना साबित कर दिया.

सीसी सड़क के साथ ही दांतड़ा को जाने वाली दो कच्ची सड़के भी टूट गई, जिसके कारण नूरियावास से दांतड़ा का संपर्क टूट गया. इस पर सरपंच जगदीश गुर्जर और पुलिस प्रशासन ने आमजन से इस राह पर नहीं जाने की अपील करते हुए, एहतियातन उक्त सड़क पर बरड़ा डलवाकर खतरे के मध्यनजर आवागमन बंद किया. 

बुधवाड़ा सरपंच जगदीश गुर्जर ने बताया कि पानी के तेज बहाव का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बुधवाड़ा से दांतड़ा और बुधवाड़ा से कालेसरा जाने वाली सड़क पर करीब आधा किलोमीटर से अधिक लंबाई में सड़क पर पानी करीब आधा से लेकर एक फीट की ऊंचाई पर बह रहा है, जिसके चलते यहां भी आवागमन प्रभावित हुआ है. 

रामपुरा डाबला सरपंच सीमा चौधरी ने बताया कि सागरमती नदी के केचमेंट एरिया में अनवरत हो रही तेज बारिश के साथ ही मजीतिया और नूरियावास में जलाशयों के टूटने की बदौलत आनासागर स्कैप चैनल से बहकर आते पानी का वेग अचानक बढ़ गया, जिसकी बदौलत रामपुरा डाबला में हनुवंतपुरा रोड़ पर स्थित एनिकट एक ही दिन में लबालब होकर चादर चलने के साथ ही पानी पीसांगन स्थित भोपाजी वाले एनिकट में तीव्र गति से पहुंच गया. 

सरपंच चौधरी ने बताया कि यदि पानी इसी तेज वेग से आता रहा तो आनासागर स्कैप चैनल से बहकर आने वाला पानी बुधवार शाम तक पीसांगन में रामपुरा डाबला रोड़ को क्रॉस कर जल्द ही गोविंदगढ़ बांध में पहुंच जाएगा. आनासागर एस्केप चैनल से बहकर आते पानी की बदौलत थाना क्षेत्र के मशीनियां को जाने वाला रास्ता भी रपट पर तेज बहाव के चलते अवरुद्ध हो गया है. 

लगातार हो रही बरसात के चलते उपखंड अधिकारी प्रियंका बड़गूजर, तहसीलदार मंजूर अली, विकास अधिकारी विजयसिंह चौहान, थानाधिकारी नरपत राम बाना हालातों पर नजर बनाए हुए हैं. साथ ही स्थानीय प्रशासन के साथ ही बिट अधिकारियों को जलभराव वाले क्षेत्रों की चौकस निगेहबानी करने के निर्देश दिए गए हैं.

Reporter: Manveer Singh

अजमेर की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

अन्य बड़ी खबरें

बारिश में छत पर कांपती मिली नवजात, जिसने भी देखा कलेजा मुंह को आ गया

ED से पूछताछ पर कृष्णा पूनिया बोलीं- सोनिया गांधी से पूछताछ का तरीका गलत, बदले की भावना से हो रही कार्रवाई

Aaj Ka Rashifal : सिंह-मिथुन का मन रहेगा अशांत, वृश्चिक भाई-बहन के रिश्ते होंगे मजबूत

Trending news