Masuda : गौवंश को हो लम्पी स्किन तो घबराएं नहीं, आइसोलेट कर ऐसे करें बचाव
Advertisement

Masuda : गौवंश को हो लम्पी स्किन तो घबराएं नहीं, आइसोलेट कर ऐसे करें बचाव

मसूदा में पशु विभाग की तरफ से लोगों को जागरूक किया जा रहा है और बताया जा रहा है कि, अगर किसी जानवर को ये बीमारी हो जाती है तो घबरा ही नहीं आइसोलेट कर उपचार करवाएं

Masuda : गौवंश को हो लम्पी स्किन तो घबराएं नहीं, आइसोलेट कर ऐसे करें बचाव

Masuda : राजस्थान के अजमेर के मसूदा उपखंड अधिकारी संजू मीणा और विजयनगर तहसीलदार सत्यवीर यादव ने सोमवार को बाड़ी माता गौशाला का औचक निरीक्षण किया और लंपी स्किन बीमारी की रोकथाम के लिए किए जा रहे प्रयास की जानकारी ली,

उपखण्ड अधिकारी डॉ संजू मीणा ने केमिकल का छिड़काव कर रहे गोपालकों द्वारा की जा रही व्यवस्था की सराहना करते हुए, किसी भी गोवंश के संक्रमित होने पर तत्काल अलग से उपचार करते हुए,  आइसोलेट रखने के निर्देश दिए. गौशाला में नगरपालिका विजय नगर और गौशाला की तरफ से साइपरमैथरीन ,सोडियम क्लोराइड का छिड़काव किया जा रहा है.

इस गौशाला में सभी गोवंश स्वस्थ है बाहर से गॉट टॉप्स का टीका मंगवाकर चिकित्सक टीम डॉ. मो.रफीक खान , एलएसए दिवाकर उपाध्याय ,सांवरलाल जांगिड़ ,मनोज जोशी ,विक्रमसिंह चारण, निर्मल माली, नरेंद्र ने वैक्सीनेशन कर दिया है. पशु चिकित्सक मोहम्मद रफीक खान ने कहा कि एलएसडी बीमारी संक्रामक है सभी पशुपालको को जागरूक रहकर केमिकल का छिड़काव बराबर करते रहें,  ताकि पानी में मच्छर न रहें.

पशु चिकित्सक मोहम्मद रफीक खान ने ये भी कहा कि अगर किसी जानवर को ये बीमारी हो जाती है तो घबरा ही नहीं आइसोलेट कर उपचार करवाएं. गौशाला व्यवस्थापक कैलाश गुर्जर ने कहा बताया कि प्रतिदिन शाम को प्राकृतिक उपचार गौशाला में जिसमें नीम के पत्ते, कपूर, कंडे, गूगल का धुंआ भी गौंवश की सुरक्षा के लिए किया जा रहा है.

अजमेर की खबरों के लिये यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें : भीनमाल में प्रशासन की अपील, लम्पी स्किन संक्रमित गोवंश को तुरंत आइसोलेट करें पशुपालक

Trending news