Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट, दिल्ली से अजमेर के बीच होगा ट्रॉयल , रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण ने ली जानकारी
Advertisement

Vande Bharat Train: वंदे भारत ट्रेन को लेकर बड़ा अपडेट, दिल्ली से अजमेर के बीच होगा ट्रॉयल , रेल मंत्री अश्विनी वैष्ण ने ली जानकारी

Vande Bharat Train: इंतजार राजस्थानी खत्म हुआ. वंदे भारत ट्रेन (Vande Bharat train)पटरी पर उतर गई .प्रदेश की पहली वंदे भारत ट्रेन अजमेर की मजार रेलवे स्टेशन पहुंची. जहां रेलवे प्रशासन की ओर से व्यापक तैयारियां की गई.हालांकि इस दौरान किसी तरह की अनुमति नहीं दी गई और दूर से ही इस ट्रेन के शॉट्स बनाए गए .

 

वंदे भारत ट्रेन पहुंची अजमेर,

Vande Bharat Train: वंदेभारत ट्रेन (Vande Bharat train) सुबह करीब सात बजे अजमेर पहुंच गई. यहां ट्रेन में कई इक्टूपमेन्ट लगाए जाएंगे. इसके लिए पिटलाइन में कई बदलाव किए जा रहे हैं. इसके चलते ओवरहैड इक्यूपमेन्ट लगाए जा रहे हैं.पिट लाइन में बड़ी-बड़ी गैन्ट्री को हटाया जा रहा है. यहां ट्रेन के एसी, लाइट, पंखों व मोटर्स की जांच की जाएगी. इसके बाद अजमेर से दिल्ली के बीच ट्रायल होंगे.इस दौरान स्पीड की जांच की जाएगी. तीन से चार दिन तक ट्रायल की जाएगी.

 ट्रायल में हैडक्वाटर का स्टाफ मैकेनिकल,इलेक्ट्रीकल व अन्य स्टाफ साथ होगा.जयपुर के खातीपुरा रेलवे स्टेशन के वर्कशॉप में मशीनरी की जानकारी लेते रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव.उन्होंने तमाम तकनीकी पहलुओं पर इंजीनियरिंग विभाग के अफसरों से बात की.दिल्ली से अजमेर के बीच होगा ट्रायल रेलवे की ओर से जारी शेड्यूल के अनुसार,दिल्ली से जयपुर होते हुए अजमेर तक ट्रेन का ट्रायल होगा. करीब हफ्तेभर ट्रॉयल  के दौरान 72 के स्पीड से ट्रेन चलेगी.

वंदे भारत दिल्ली से शाम 6 बजकर 10 मिनट पर चलेगी. पहला ठहराव गुरुग्राम 6:45 पर होगा. रेवाड़ी जंक्शन पर शाम 7 बजकर 35 मिनट पर पहुंचेंगे.अलवर में भी इसका दो मिनट का ठहराव दिया गया है. यहां रात 8 बजकर 25 मिनट पर यह ट्रेन पहुंचेगी. रात करीब 10 बजकर 20 मिनट पर जयपुर पहुंचेगी. अजमेर पहुंचने का समय इस ट्रेन का रात 12 बजकर 15 मिनट है.442 किलोमीटर का सफर 6 घंटे 5 मिनट में पूरा होगा.

इसी तरह ये ट्रेन सुबह 6 बजकर 10 मिनट पर अजमेर से रवाना होगी. जयपुर सुबह 7 बजकर 55 मिनट पर पहुंचेगी। जयपुर में 15 मिनट का स्टॉपेज है. सुबह 8 बजे यहां से रवाना होने के बाद 9 बजकर 41 मिनट पर अलवर, 10:48 मिनट पर रेवाड़ी, 11 बजकर 25 मिनट पर गुरुग्राम और दोपहर 12:15 बजे दिल्ली पहुंचेगी.

धीरे-धीरे बढ़ाई जाएगी स्पीड
उत्तर पश्चिम रेलवे के सीपीआरओ शशि किरण ने बताया कि शुरुआत में ट्रायल के दौरान ट्रेन की स्पीड कम रहेगी.जयपुर पहुंचने में करीब 4 घंटे का समय लगेगा.धीरे-धीरे ट्रेन की स्पीड 150 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ा दी जाएगी. इसके बाद जयपुर आने में भी डेढ़ से दो घंटे का समय लगेगा.अभी दिल्ली तक जाने में शताब्दी से 4:45 घंटे लगते हैं. वंदे भारत सिर्फ 1:45 घंटे में पहुंचा देगी.

ये भी पढ़ें- Reet recruitment 2022: यदि राजस्थान हाईकोर्ट का निर्णय नहीं आता तो क्या करते BSTC व B.ED लाखों छात्र, जानें कैसे मिलती रीट में एंट्री

 

 

Trending news