Beawar: वोटर ID को आधार से जोड़ने का काम शुरू, BLO के जरिए आधारकार्ड की होगी सीडिंग
Advertisement
trendingNow1/india/rajasthan/rajasthan1287076

Beawar: वोटर ID को आधार से जोड़ने का काम शुरू, BLO के जरिए आधारकार्ड की होगी सीडिंग

ब्यावर विधानसभा क्षेत्र के सभी 284 बूथों पर आधार से लिंक किए जाने की शुरूआत कर दी गई है. जिसके लिए बीएलओ को आवश्यक निर्देश और प्रशिक्षण भी दिया गया है. 

वोटर ID को आधार से जोड़ने का काम शुरू.

Beawar: भारत निर्वाचन आयोग की ओर से मतदाता सूची को आधार से लिंक करने के अभियान का आगाज हो गया है. निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार ब्यावर विधानसभा क्षेत्र के सभी 284 बूथों पर आधार से लिंक किए जाने की शुरूआत कर दी गई है. जिसके लिए बीएलओ को आवश्यक निर्देश और प्रशिक्षण भी दिया गया है. 

अभियान के तहत बीएओ को मतदाताओं तक पहुंचकर उनका आधार नंबर एकत्र करना है. आधार नंबर एकत्रीकरण का कार्य ऑनलाइन-ऑफलाइन होगा. ऑफलाइन के लिए मतदाता को फार्म-6ख भरकर देना होगा. संबंधित बीएलओ को आधार की प्रति उपलब्ध करवानी होगी. 

इसके अवाला मतदाता वोटर हेल्पलाइन एप्प, एनवीएसपी पोर्टल, वोटर पोर्टल के माध्यम से भी आधार सिंडिंग का कार्य स्वयं के स्तर पर करना होगा. वहां भी वोटर को ऑनलाइन फार्म 6-ख भरकर आधार डिटेल को अपडेट करना होगा. ऑनलाइन प्रोसेस के बाद रेफरेंस आईडी प्राप्त होगी, जिसे बीएलओ को नोट करवाना होगा. ब्यावर निर्वाचन कार्यालय के कार्मियों सहित सभी 284 बूथ लेवल ऑफिसर अभियान में जुट गए हैं.

एसडीएम राहुल जैन ने सभी मतदाताओं से अपील की है कि वह संबंधित कार्मियों और बीएलओ का उक्त अभियान में सहयोग करें. अपने बीएलओ को आधार की प्रति उपलब्ध करवाते हुए अभियान में सहभागिता निभाएं. जिससे कि मतदाता सूची में आधार अपडेशन से संबंधित कार्य समय पर पूर्ण किया जा सके. उनके द्वारा बीएलओ को उपलब्ध करवाई जाने वाली आधार की प्रति पूर्ण रूप से सुरक्षित रखी जाएगी.

Reporter-Dilip Chouhan

अपने जिले की खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें.

ये भी पढ़े- विवादों में नदबई विधायक जोगिन्दर अवाना, जयपुर और नोयडा के एड्रेस पर नोटिस हुआ जारी

 

Trending news