किशनगढ़ में बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान आधारित शिक्षक प्रशिक्षण का समापन
Advertisement

किशनगढ़ में बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान आधारित शिक्षक प्रशिक्षण का समापन

राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अरांई में संचालित बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित छह दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण का आज समापन हुआ.

किशनगढ़ में बुनियादी साक्षरता व संख्या ज्ञान आधारित शिक्षक प्रशिक्षण का समापन

Kishangarh: राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अरांई में संचालित बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित छह दिवसीय शिक्षक प्रशिक्षण का आज समापन हुआ.

समापन समारोह में मुख्य अतिथि के रुप में राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय अरांई की प्रधानाचार्या हेमलता शर्मा ने सभी शिक्षकों को प्रशिक्षण पूर्णता प्रमाण पत्र देकर के प्रेरित किया और शिक्षकों से आह्वान किया कि वे प्रशिक्षण से प्राप्त नवाचारों को कक्षा कक्ष तक ले करके जाएं और विद्यार्थियों को भयमुक्त आनंददायी वातावरण में शिक्षण कार्य करवाएं, जिससे बच्चों को आधारभूत ज्ञान की प्राप्ति हो सके.

शिविर प्रभारी रमेश चंद शर्मा ने शिक्षकों की सहभागिता के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया. मुख्य सन्दर्भ व्यक्ति के आर पी नंदकिशोर माली एवं सत्यनारायण गुर्जर ने सभी 24 सत्रों में बुनियादी साक्षरता एवं संख्या ज्ञान आधारित माड्यूल की गतिविधियों को रोचक ढंग से प्रोजेक्टर एवं पीपीटी की सहायता से शिक्षक साथियों की सहभागिता के साथ प्रस्तुत किया और उनकी समझ बनाई गई.

यह भी पढ़ें-Weather : अब पूरे देश में आ चुका है मानसून, बारिश को लेकर मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

स्कूल रेडीनेश कार्यक्रम एवं ब्रिज कोर्स जैसी गतिविधियों के बारे में जानकारी देकर के विद्यार्थियों के लर्निंग लॉस एवं लर्निंग गेप को कम करके उन्हें कक्षा स्तर तक लाने के विविध तरीकों की समझ बनाई गई. शिक्षक साथियों ने भी अपने अपने अनुभव का आदान प्रदान करके विविध शिक्षण तकनीकों का प्रदर्शन किया. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के अनुसार शैक्षिक व्यवस्था में 10+2 के स्थान पर 5+3+3+4 की नवीन व्यवस्था लागू की जायेगी. कक्षा 6,7,8 में विद्यार्थियों को व्यावसायिक शिक्षा के अवसर प्राप्त हो सकेंगे. अब विषय चयन भी अब कक्षा 9 से ही चुन लेने के अवसर प्राप्त होंगे. इस प्रशिक्षण से राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के विविध नियमों की समझ बनाई गई.

अपने जिले की खबर पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

Trending news