अजमेर- खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने तिलपट्टी की दुकान पर की कार्रवाई, 400 किलो पुराना माल किया नष्ट
Advertisement

अजमेर- खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने तिलपट्टी की दुकान पर की कार्रवाई, 400 किलो पुराना माल किया नष्ट

Diwali 2023: राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर में आगामी दिनों में शादी एंव दीपावली के त्यौहार के मद्देनजर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच हेतु जिला कलेक्टर ब्यावर एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शहर तिलपट्टी भंडार के कार्यवाई करते हुए 400 किलो पुरानी खराब हुई तिलपट्टी को नष्ट करवाया. 

 अजमेर- खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने तिलपट्टी की दुकान पर की कार्रवाई, 400 किलो पुराना माल किया नष्ट

Diwali 2023: राजस्थान के अजमेर जिले के ब्यावर में आगामी दिनों में शादी एंव दीपावली के त्यौहार के मद्देनजर खाद्य पदार्थों की गुणवत्ता की जांच हेतु जिला कलेक्टर ब्यावर एवं खाद्य सुरक्षा विभाग के निर्देशन में खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम ने शहर के बस स्टैंड के समीप खत्री तिलपट्टी भंडार के आदर्श नगर स्थित कारखाने पर कार्यवाही करते हुए 400 किलो पुरानी खराब हुई तिलपटटी को नष्ट करवाया. टीम द्वारा चेकिंग के दौरान कारखाने में आठ कट्टों में बंद पड़ी मिली थी. खाद्य सुरक्षा विभाग की टीम को अंदेशा था कि इसका पुनर्निर्माण में काम में लिया जाकर दीपावली के पर्व पर बेचा जा सकता था. 

हालांकि तिलपट्टी निर्माता ने खराब हुई तिलपट्टी को पहले से ही आठ कट्टों में भरकर अलग से रखा हुआ था. साथ ही खराब तिलपट्टी के नष्ट करने की तरीका ही ढूंढ रहा था. खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील कुमार चोटवानी तथा केसनी नंदन शर्मा ने जानकारी देते हुए बताया कि तिलपटटी के कारखाने में निरीक्षण के दौरान गोदाम में बिक्री हेतु रखे गजक के पैकेट मिले जिन पर कोई निर्माण की तारीख अंकित तथा एक्सायरी भी अंकित करी हुई नहीं मिली. जबकि सील्ड पैकेट पर यह जानकारी अंकित करना आवश्यक होता हे. खाद्य सुरक्षा टीम में पैकेजिंग एवं लेबलिंग नियमों का उल्लंघन करने पर करीब 400 किलो गजक को अग्रिम आदेशों तक बिक्री नहीं करने के लिए पाबंद करते हुए माल को सीज कर दिया है. 

यह भी पढ़े- राजेंद्र राठौड़ का ऐसा जुनून कि सीने में गुदवाया टैटू, कहा-दिल दिया है जान भी दे सकते हैं

खाद्य सुरक्षा टीम ने कारखाने से घी से तैयार गजक का एक नमूना भी लिया है. जिसे जांच हेतु अजमेर लेब में भेजकर जांच रिपोर्ट मंगवाई गई है. चोटवानी ने बताया कि यदि गजक का नमूना खाद्य सुरक्षा मानक अधिनियम के तहत नही पाया गया तो उस पर भी कार्यवाही की जाएगी. खाद्य सुरक्षा टीम ने सभी मिठाई विक्रेताओं को आगाह किया है कि वह अपनी मिठाई की ट्रे पर निर्माण एवं उपयोग की तारीख अंकित अवश्य करें तथा अच्छी क्वालिटी की सामग्री उपयोग में लें. चोटवानी ने मिठाई विक्रेताओं से साफ सफाई पर भी विशेष ध्यान रखने के लिए पाबंद किया है. 

टीम द्वारा लगातार विजिट जारी 
खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम के तहत दीपावली के त्यौहार को देखते हुए टीम द्वारा लगातार विजिट जारी रहेगी. वहीं खाद्य पदार्थो की गुणवत्ता पर निगरानी रखी जाएगी. कार्यवाही टीम में खाद्य सुरक्षा अधिकारी सुशील कुमार चोटवानी, केसरी नंदन शर्मा, डेयरी प्रतिनिधि दीपक वैष्णव शामिल रहे.

Trending news