अब उदयपुर रोड चुंगी नाके से शुरू होगा ब्यावर-गोमती राज मार्ग का निर्माण,विद्युत पोल शिफ्टिंग का काम जल्द होगा शुरू
Advertisement

अब उदयपुर रोड चुंगी नाके से शुरू होगा ब्यावर-गोमती राज मार्ग का निर्माण,विद्युत पोल शिफ्टिंग का काम जल्द होगा शुरू

अजमेर न्यूज: अब उदयपुर रोड चुंगी नाके से ब्यावर-गोमती राज मार्ग का निर्माण शुरू होगा. वहीं विद्युत पोल शिफ्टिंग का काम जल्द शुरू होगा.पूर्व में ब्यावर-गोमती मार्ग पिंडवाड़ा पुलिया से शुरू किया जाना था.

 

अब उदयपुर रोड चुंगी नाके से शुरू होगा ब्यावर-गोमती राज मार्ग का निर्माण,विद्युत पोल शिफ्टिंग का काम जल्द होगा शुरू

Beawar, Ajmer: क्षेत्र के सबसे महत्वाकांक्षी प्रोजेक्ट ब्यावर-गोमती मार्ग का निर्माण अब उदयपुर रोड चुंगी नाके से शुरु किया जाएगा. प्रोजेक्ट में चुंगी नाका स्थित पुलिया से पिंडवाड़ा पुलिया तक का लगभग 8 सौ मीटर का हिस्सा भी शामिल कर लिया गया है.

पूर्व में ब्यावर-गोमती मार्ग पिंडवाड़ा पुलिया से शुरू किया जाना था. विद्युत वितरण निगम की ओर से हाल में चुंगी नाका पुलिया से पिंडवाड़ा पुलिया तक विद्युत पोल व लाइन को शिफ्ट करने के लिए एनएचएआई को लगभग 29 लाख का तकमीना सौंपा गया है. एनएचएआई की ओर से निगम में सुपरविजन चार्ज के तौर पर पांच प्रतिशत राशि जमा कराने के बाद एनएचएआई द्वारा शिफ्टिंग का कार्य शुरू करवा दिया जाएगा.

इससे पूर्व ब्यावर डिवीजन द्वारा सनवा से राजियावास तक पोल शिफ्टिंग  को लेकर लगभग 45 लाख का तकमीना दिया गया था. इसके साथ ही जवाजा सब डिवीजन द्वारा राजियावास से शेरों का बाला तक पोल शिफ्टिंग के लिए लगभग एक करोड़ 75 लाख का तकमीना दिया गया है. एनएचएआई द्वारा तकमीने की 05 प्रतिशत राशि होने के बाद निगम के सुपरविजन में पोल व लाइन शिफ्टिंग का कार्य शुरु किया जाएगा. प्रस्तावित हाईवे से पोल व लाइन शिफ्टिंग के बाद ही ब्यावर-गोमती हाईवे मार्ग के निर्माण में गति आएगी. 

मार्ग निर्माण की जद में आ रहे विद्युत पोल व लाइन को शिफ्ट किए बगैर मार्ग विस्तारीकरण कार्य पूर्ण होना संभव नहीं है. इसलिए एनएचएआई द्वारा अब जल्दी ही लाइन शिफ्टिंग का कार्य शुरु करवा दिया जाएगा. ब्यावर-गोमती मार्ग विस्तारीकरण योजना के अनुसार इस दौरान 6 फ्फलाई ओवर का निर्माण होगा. इसके साथ ही मार्ग पर 43 छोटे ब्रिज के साथ ही एक आरओबी का निर्माण किया जाएगा. ब्यावर से गोमती तक फोरलेन कार्य हो जाने के बाद दिल्ली से जयपुर, अजमेर, ब्यावर, राजसमंद, उदयपुर और अहमदाबाद तक यात्रा सुगम हो जाएगी.

ज्ञात रहे कि ब्यावर-गोमती राजमार्ग की कुल लंबाई 116.3 किलोमीटर है जिस पर 721.62 करोड़ रुपए खर्च होंगे. उक्त परियोजना 2 चरणों में पूर्ण होगी. इस दौरान 100 विद्युत टॉवर शिफ्ट होंगे. परियोजना मार्ग में 43 छोटे ब्रिज, एक ओवर ब्रिज व छह फ्फलाई ओवर का निर्माण होगा.

इस परियोजना के बाद इस मार्ग पर सडक़ दुर्घटनाओं की आशंका काफी कम हो जाएगी. इस मार्ग पर कई ब्लैक स्पॉट ऐसे थे, जहां पर वाहनों की गलत ओवर टेकिंग के कारण दुर्घटनाएं होती रहती थी. वर्तमान में यह सड़क जयपुर से ब्यावर तक सिक्स-लेन तथा गोमती से उदयपुर तक फोर-लेन में है.

Reporter- Dilip Chauhan

यह भी पढ़ेंः  भगवान महावीर के सारथी बने हिंडौन के एसडीएम, बैंड बाजे की धुन पर निकाली शोभायात्रा

यह भी पढ़ेंः उदयपुर, अजमेर और भीलवाड़ा समेत ये 9 जिले राजस्थान कांग्रेस के लिए खतरे की घंटी !

Trending news