Ajmer News: मसूदा में 215 बीघा अतिक्रमण वाली भूमि पर गरजा पीला पंजा, 439 बीघा पर होगी कार्रवाई
Advertisement

Ajmer News: मसूदा में 215 बीघा अतिक्रमण वाली भूमि पर गरजा पीला पंजा, 439 बीघा पर होगी कार्रवाई

राजस्थान में अजमेर के नागोला कस्बे में मंगलवार को नागोला नायब तहसीलदार श्रवण नाथ के आदेश पर गिरदावर, हल्का पटवारियों एवं पंचायत प्रशासन ने 215 बीघा गोचर और सरकारी भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को जेसीबी की सहायता से हटाया. बाकी रही 439 बीघा अतिक्रमण वाली भूमि को बुधवार को हटाया जाएगा. 

Ajmer News: मसूदा में 215 बीघा अतिक्रमण वाली भूमि पर गरजा पीला पंजा, 439 बीघा पर होगी कार्रवाई

Masuda, Ajmer News: नागोला कस्बे में मंगलवार को नागोला नायब तहसीलदार श्रवण नाथ के आदेश पर गिरदावर, हल्का पटवारियों एवं पंचायत प्रशासन ने 215 बीघा गोचर और सरकारी भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को जेसीबी की सहायता से हटाया. बाकी रही 439 बीघा अतिक्रमण वाली भूमि को बुधवार को हटाया जाएगा. 

नागोला गिरदावर शरीफ मोहम्मद ने बताया कि नागोला नायब तहसीलदार श्रवण नाथ के आदेश पर नागोला पटवारी विजय सिंह, एकलसिंगा पटवारी देबू राम और नागोला सरपंच बाबूलाल गुर्जर सहित अन्य प्रशासनिक अधिकारियों ने नागोला में 654 बीघा भूमि पर हो रहे अतिक्रमण वाली भूमि को एक नवंबर को चिन्हित किया था. 

यह भी पढे़ं- पति की हत्या कर आशिक संग रंगरलियां मना रही थी बहू, ससुर ने ऐसे किया भंडाफोड़

इसमें से मंगलवार को सवा 14 बीघा श्मशान भूमि, 200 बीघा नागोला उप तहसील के पीछे योगेश्वर बाबा वाली भूमि, एक बीघा धर्मी बेरी पर सरकारी भूमि पर जेसीबी से अतिक्रमण हटाया गया. जेसीबी की सहायता से धर्मी बेरी पर पड़ी गोबर की रोडियों को ट्रैक्टर में भरा कर अतिक्रमण से मुक्त कराई तथा श्मशान भूमि पर लगी कांटों की बाड़ को हटाकर सवा 14 बीघा अतिक्रमण मुक्त कराई. इसी प्रकार योगेश्वर बाबा वाली भूमि पर बने बाड़े और पड़ी गोबर की रोडियों को हटाकर 200 बीघा भूमि को अतिक्रमण से मुक्त कराई. 
क्या बोले गिरदावर शरीफ मोहम्मद 
गिरदावर शरीफ मोहम्मद ने बताया कि अंधेरा होने के कारण बाकी रही अतिक्रमण वाली 439 बीघा भूमि को बुधवार को अतिक्रमण से मुक्त करा दिया जाएगा. 389 बीघा पुन्दियों का नाड़ा की चरागाह वाली भूमि, 50 बीघा धर्मी नाडा वाली सरकारी भूमि को बुधवार को अतिक्रमण से मुक्त कराया जाएगा.

ये था मामला
उप तहसील कार्यालय के पीछे और योगेश्वर बाबा के पास गोचर भूमि पर कुछ भू -माफिया ने दिनदहाड़े ट्रैक्टर के द्वारा मोर पुला काटकर करीबन 20 बीघा भूमि पर अतिक्रमण कर लिया था, जिससे ग्रामीणों में भारी आक्रोश जताया था. ग्रामीणों ने उपखंड अधिकारी के नाम गिरदावर को नागोला उप तहसील कार्यालय में सौंपा ज्ञापन सौंपा था. ग्रामीणों ने तो करीबन डेढ़ सौ बीघा गोचर भूमि पर हो रहे अतिक्रमण को भू माफियों से मुक्त कराने की मांग थी लेकिन नवंबर को प्रशासन ने अतिक्रमण वाली भूमि को चिन्हित किया तो 654 बीघा जमीन निकली. 

सरपंच प्रतिनिधि ने दी थी चेतावनी 
अतिक्रमण नहीं हटाने पर सरपंच प्रतिनिधि रामदेव गुर्जर ने प्रशासन को जिला कलेक्टर कार्यालय पर प्रदर्शन करने और भूख हड़ताल की दी थी. इस मौके पर महेंद्र कुमार जैन, रणजीत रेबारी, सुनील पालीवाल, रामपाल टेलर, छोटू लाल माली, बनवारी सिंह राठौड़, आदि मौजूद थे.

Reporter- Ashok Bhati

Trending news