अजमेर प्रशासन लंपी बीमारी को लेकर NGO की ले रहा मदद, बैठक आयोजित कर दिए कई निर्देश
Advertisement

अजमेर प्रशासन लंपी बीमारी को लेकर NGO की ले रहा मदद, बैठक आयोजित कर दिए कई निर्देश

Ajmer: अजमेर प्रशासन लंपी बीमारी को लेकर NGO की मदद ले रहा है.

अजमेर प्रशासन लंपी बीमारी को लेकर NGO की ले रहा मदद, बैठक आयोजित कर दिए कई निर्देश

Ajmer: अजमेर में लंपी स्किन डिजीज को लेकर लगातार हो रही गायों की मौत को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन द्वारा आम जनता और सामाजिक संस्थाओं का भी सहयोग लिया जा रहा है. आज से लेकर जिला कलेक्टर की अध्यक्षता में विभिन्न सामाजिक संगठनों में गोरक्षक संगठन के साथ ही पशुपालन विभाग व अलग-अलग विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की गई जिसमें सभी को सामूहिक रूप से इस बीमारी से लड़ने का आह्वान किया गया. जिससे कि गायों के बचाव और उपचार को लेकर आम जनता तक और पशुपालकों तक मदद पहुंचाई जा सके.

अजमेर एडीएम सिटी भावना गर्ग ने बताया कि बारिश बंद होने के बाद पशुओं की मौत के आंकड़ों में कमी आई है. लेकिन बीमारी अभी भी पशुओं में पनप रही है ऐसे में आयुर्वेदिक उपचार के साथ ही दवाएं और वैक्सीन समय पर गायों और पशुपालकों तक पहुंचे इसे लेकर सामूहिक प्रयास किए जा रहे हैं. आज सामूहिक रुप से कलेक्ट्रेट में बैठक आयोजित करते हुए वार्ड और ग्रामीण स्तर पर बचाव और उपचार के लिए टीमें बनाई जा रही है. जो अलग-अलग क्षेत्रों में पहुंचकर गायों की स्थिति का जायजा लेते हुए उन्हें विभिन्न व्यवस्थाएं उपलब्ध कराने के साथ ही इस तरह से बचाव किया जा सकता है.

इसे लेकर जागरूक भी किया जाएगा. अमूमन सो गायों की रोजाना इस बीमारी से मरने की बात सामने आ रही है. पशुपालकों को भी काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है. इन सभी बातों को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन की ओर से आम जनता और सामाजिक संस्थाओं को साथ में लेकर इस अभियान को शुरू किया जा रहा है. गौरतलब है कि अजमेर के साथ ही प्रदेश भर में पशुधन सहायकों की भी हड़ताल जारी है ऐसे में गायों का इलाज भगवान भरोसे ही चल रहा है इस बात को ध्यान में रखते हुए जिला प्रशासन ने आम जनता और एनजीओ का सहयोग लेते हुए गायों और अन्य पशुओं की सुरक्षा को लेकर अपनी तैयारियों को तेज कर दिया है जिससे कि बचाव और राहत कार्य आयोजित कर पशुधन को बचाया जा सके.

Reporter- Ashok Bhati

अजमेर की खबरों के लिए यहां क्लिक करें

ये भी पढ़ें- 13 एसीएफ-रेंजर के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षण 1 सितम्बर को, अभ्यर्थियों को भेजी जा रही सूचना

ये भी पढ़ें- RPSC JOB 2022: राजस्थान सरकार के इन विभागों में बने अफसर, बस करना होगा ऑनलाइन आवेदन

Trending news