Basant Panchami 2023: प्रतियोगी परीक्षा में मिलेगी मनचाही सफलता, सिर्फ 26 जनवरी को कर लें ये आसान टोटके
Advertisement

Basant Panchami 2023: प्रतियोगी परीक्षा में मिलेगी मनचाही सफलता, सिर्फ 26 जनवरी को कर लें ये आसान टोटके

Saraswati Puja 2023 Tips For Success in Competitive Exams: आज हम आपको बसंत पंचमी के कुछ ऐसे महाउपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपको कठिन से कठिन प्रतियोगी परीक्षा में भी आसानी से सफलता मिल जाएगी. 

Basant Panchami 2023: प्रतियोगी परीक्षा में मिलेगी मनचाही सफलता, सिर्फ 26 जनवरी को कर लें ये आसान टोटके

Basant Panchami 2023 Mantra in Sanskrit: हिंदू धर्म में बसंत पंचमी का त्यौहार बहुत हर्षोल्लास के साथ मनाया जाता है. इस दिन ज्ञान और विद्या की देवी मां सरस्वती की पूजा (Saraswati Puja) की जाती है. ऐसी मान्यता है कि जो भक्त बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा विधि विधान से की जाती है. इस साल बसंत पंचमी का त्यौहार 26 जनवरी को मनाया जाएगा. यदि आपको करियर, नौकरी या पढ़ाई में सफलता नहीं मिल रही है तो आज हम आपको मां सरस्वती के पूजा के कुछ ऐसे उपाय (devi saraswati mantra) बता रहे हैं, जिसे करने से आप पर मां सरस्वती की विशेष कृपा बरसेगी और आपके कार्यों में आ रही अड़ंगा दूर हो जाएगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

बसंत पंचंमी के दिन करें मां सरस्वती की पूजा
बसंत पंचमी का दिन मां सरस्वती को समर्पित है. इस दिन मां शारदा की पूजा विधि-विधान से की जाती है.  इस दिन मां शारदा की कृपा से ज्ञान और स्वर की प्राप्ति होती है. बसंत पंचमी को अबुझ मुहूर्तों में से एक माना गया है. ऐसे में इस दिन आप कोई भी शुभ कार्य बिना मुहूर्त देखे कर सकते हैं. बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के पूजा के शुभ मुहूर्त सुबह 07 बजकर 12 मिनट से लेकर दोपहर 12 बजकर 34 मिनट तक हैं.

बसंत पचंमी के दिन करें इन मंत्रों का जाप-

करियर में तरक्की के लिए
बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के मंत्र मंत्र- "ॐ वागदैव्यै च विद्महे कामराजाय धीमहि। तन्नो देवी प्रचोदयात्‌।" का 5 माला जाप करें. इससे मां सरस्वती की विशेष कृपा बरसेगी और आप अपने लाइफ में खूब तरक्की करेंगे. 

कार्यों में सफलता के लिए
सरस्तवती पूजन के दिन मां सरस्वती के गुप्त मंत्र "पद्माक्षी ॐ पद्मा क्ष्रैय नमः।" का 108 बार जाप करें. इससे आपके परीक्षा या किसी अन्य कार्य में आने वाली बांधा दूर हो जाएगी.

पढ़ाई में लगाव के लिए
यदि आपका मन पढ़ाई में नहीं लगता है तो बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के मंत्र "या देवी सर्वभूतेषु बुद्धिरूपेणसंस्थिता। नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमस्तस्यै नमो नम:।। "का जाप करें. इससे बुद्धि का विकास होता है और पढ़ाई में मन लगता है. 

विद्या प्राप्ति के लिए
यदि आपके अथक प्रयास के बाद भी पढ़ाई समझ से बाहर जा रही है तो बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती के मंत्र "ॐ वद् वद् वाग्वादिनी स्वाहा।" का जाप करें. विद्या प्राप्ति के लिए देवी सरस्वती का ये मंत्र बहुत चमत्कारी है. 

ये भी पढ़ेंः Shani Gochar 2023: शनि का कुंभ राशि में गोचर, जानिए किस पर शुरू हुई साढेसाती-ढैय्या और किसे मिली राहत

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news