जानें क्यों मनाया जाता हैं वीर बाल दिवस, PM मोदी दिल्ली में और विष्णु देव रायपुर के कार्यक्रम में होंगे शामिल  
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2028860

जानें क्यों मनाया जाता हैं वीर बाल दिवस, PM मोदी दिल्ली में और विष्णु देव रायपुर के कार्यक्रम में होंगे शामिल  

Veer Baal Diwas: आज भारत में वीर बाल दिवस पर कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है. दिल्ली में होने वाले कार्यक्रम में प्रधानमंत्री शिरकत करेंगे और रायपुर में सीएम विष्णु देव साय भी कार्यक्रम में शामिल होंगे. 

जानें क्यों मनाया जाता हैं वीर बाल दिवस, PM मोदी दिल्ली में और विष्णु देव रायपुर के कार्यक्रम में होंगे शामिल  

Veer Baal Diwas 2023: वीर बाल दिवस सिक्ख धर्म के लिए महत्वपूर्ण है. 26 दिसंबर को वीर बाल दिवस मनाया जाता है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा ही इस दिन को वीर बाल दिवस के रूप में मनाए जाने की घोषणा की गई थी. सिक्ख धर्म के सम्मान में इस दिन को मनाए जाने की परंपरा की शुरुआत की गई है. 

वीर बाल दिवस
सिक्खों के दसवें गुरू गुरू गोबिन्द सिंह के पुत्रों की शहादत के सम्मान में इस दिन को मनाया जाता है. गुरु गोबिन्द सिंह ने 1699 में खालसा पंथ की स्थापना की थी. जिसका काम लोगों को मुगलों के उत्पीड़न से बचाया था. आनंदपुर साहिब में ही उनका किला था. मुगलों ने कई बार इन्हें यहां से निकालने का प्रयास किया पर असफल रहें. फिर बाद में मुगलों के समझौता हुआ कि अगर आनंदपुर छोड़ देंगे तो युद्ध नहीं होगा. लेकिन गुरु गोबिंद सिंह और उनके अनुयायियों पर सरसा नदी के पास हमला कर दिया गया. 

गुरु गोबिन्द सिंह जी के 4 पुत्र अजीत सिंह, जुझार सिंह, जोरावर सिंह और फतेह सिंह थे. ये चारों ही खालसा का हिस्सा थे. 26 दिसंबर के दिन ही जोरावर सिंह और फतेह सिंह, इसी हमले में शहीद हुए थे और बाकी परिवार वालों से अलग हो गए. उनकी शहादत को याद करने के लिए ही ये दिन मनाया जाता है. गुरु गोबिन्द सिंह जी चारों पुत्रों को 19 वर्ष की आयु से पहले ही मुगल सेना द्वारा मार डाला गया था. 

पीएम मोदी का कार्यक्रम
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज भारत मंडपम, प्रगति मैदान में समारोह की अध्यक्षता करेंगे और कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे जिसकी जानकारी सोशल मीडिया पर शिक्षा मंत्रालय द्वारा पोस्ट कर दिया गया है. 

छत्तीसगढ़ में
वीर बाल दिवस के मौके पर छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन होने वाला है, जिसमें मुख्यमंत्री विष्णु देव साय शामिल होंगे. मुख्यमंत्री सुबह 11 से 12 बजे तक तेलीबांधा गुरुद्वारा में आयोजित कार्यक्रम में शामिल होंगे. फिर उसके बाद दोपहर 12 से 01 बजे तक माता सुंदरी परिसर कार्यक्रम में शामिल होने का कार्यक्रम है. फिर शाम 5 से 6 बजे तक सीएम आवास पहुना में वीर बच्चों को सम्मानित किया जाएगा. उप मुख्यमंत्री अरुण साव बिलासपुर में आयोजित विभिन्न कार्यक्रम में शामिल होंगे.

Trending news