दांत दर्द में चाहिए आराम, तो आजमाएं ये 3 घरेलू तरीके, तुरंत मिलेगा फायदा
Advertisement

दांत दर्द में चाहिए आराम, तो आजमाएं ये 3 घरेलू तरीके, तुरंत मिलेगा फायदा

Teeth Problem Home Remedies: दांत में दर्द की कई वजह हो सकती है लेकिन अगर दांत में दर्द हो तो उसके लिए हम कुछ घरेलू उपाय बता रहे हैं, जिनसे तुरंत आराम मिलेगा. 

दांत दर्द में चाहिए आराम, तो आजमाएं ये 3 घरेलू तरीके, तुरंत मिलेगा फायदा

नई दिल्लीः शरीर का कोई भी दर्द इग्नोर नहीं किया जा सकता लेकिन दांत दर्द किसी भी व्यक्ति को परेशान कर सकता है. आमतौर पर दांत में दर्द तब होता है जब उसकी जड़ में मौजूद नर्व में इंफेक्शन हो जाता है या फिर दांत में इंफेक्शन हो जाए या फिर दांत सड़ जाए या चोट हो. 

दांत में समस्या के लक्षण
आपके दांतों में दिक्कत है तो कुछ लक्षणों से उसका पता लगाया जा सकता है. इनमें कुछ चबाने पर दांतों में दर्द, सिर दर्द, ओवर सेंसटिविटी, दांतों में खून आना, दांत या मसूड़ों पर सूजन, मुंह से दुर्गंध आना, बुखार, मुंह का स्वाद बिगड़ना प्रमुख हैं. 

कई बार ऐसे समय दांत में दर्द हो जाता है, जब आप तुरंत डॉक्टर के पास नहीं जा सकते. ऐसे में हम यहां आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खें बता रहे हैं, जिन्हें अपनाकर दांत दर्द से राहत पाई जा सकती है. 

गर्म पानी से करें कुल्ला
दांत में दर्द है तो गर्म पानी से कुल्ला करना आराम दे सकता है. गर्म पानी से कुल्ला करने से मुंह में बैक्टीरिया कम होते हैं और दांत दर्द से राहत मिलती है. इससे मसूड़ों को भी आराम मिलता है. 

पुदीने की चाय का सेवन करें
पुदीने की चाय में ऐसे गुण होते हैं जो दांत में दर्द वाली जगह को सुन्न कर देते हैं. यही वजह है कि पुदीने की चाय पीने से दांत में दर्द से तुरंत राहत मिल सकती है. 

लौंग का तेल
लौंग के तेल की कुछ बूंदों को दांत में दर्द वाली जगह लगाने से दांत दर्द और सूजन से राहत मिलती है. ऐसे में जब दांत में दर्द हो तो लौंग का तेल लगाने से दर्द में फायदा होता है. 

(डिस्कलेमर- यहां दी गई जानकारी विभिन्न लेखों और सामान्य जानकारी पर आधारित है. जी मीडिया इनकी पुष्टि नहीं करता है. कोई भी समस्या होने पर विशेषज्ञों की सलाह से ही कोई काम करें.)

Trending news