MP News: एमपी के इस जिले में दिखी गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर किया ये अनोखा काम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2073781

MP News: एमपी के इस जिले में दिखी गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर किया ये अनोखा काम

Ram Mandir Pran Pratishtha: कल पूरा देश रामलला मंदिर आयोजन में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से इसका साक्षी बना. इसमें मध्य प्रदेश की कई जगह से कौमी एकता की मिसाल देखने को मिली. 

MP News: एमपी के इस जिले में दिखी गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल, राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा पर किया ये अनोखा काम

Chindwara News: कल यानी 22 जनवरी को पूरा देश राम की भक्ति में डूबा हुआ था. सभी लोग रामलला के दर्शन करना चाहते थे. देश भर में जगह- जगह पर कार्यक्रमों का आयोजन हो रहा था. इसी के तहत मध्य प्रदेश से कई ऐसी तस्वीरें सामने आई जो गंगा- जमुनी तहजीब की मिसाल पेश करती हैं. बता दें कि मुस्लिमों ने श्री राम प्राण-प्रतिष्ठा आयोजन में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. अयोध्या में मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा का पर्व श्रद्धा भाव और हर्षोल्लास के साथ मनाया. 

कौमी एकता की मिसाल
छिंदवाड़ा में मुस्लिमों ने 20 जनवरी से 22 जनवरी तीन दिनों के लिए महायज्ञ का आयोजन किया गया था. इसमें जिले के लोगों ने धार्मिक अनुष्ठान का आयोजन किया था. पूजा-पाठ का दौर जारी रहा. हिन्दू-मुस्लिमों धूमधाम से श्रीराम प्राण प्रतिष्ठा का महोत्सव मनाया. हिन्दू और मुस्लिमों ने मिलकर यहां खुशियां मनाई. छिन्दवाड़ा साम्प्रदायिक सद्भाव और कौमी एकता की मिसाल बना.

ये भी पढ़ें: भगवान विष्णु के 7वें अवतार राम, क्यों कहलाते हैं मर्यादा पुरूषोत्तम

दीपावली-भंडारा 

छिन्दवाड़ा में इस तीन दिवसीय महोत्सव में मुस्लिमों ने भंडारे का आयोजन किया था. इस तीन दिन में लोगों को भोजन कराने की सुविधा मुहैया कराई गई थी. छिन्दवाड़ा में घर-घर दीप जलाए गए, जमकर आतिशबाजियां हुई. लोगों ने राम के आगमन में कोई कमी नहीं छोड़ी. लोगों ने इसमें भाग लिया. राममय हुए छिन्दवाड़ा जिले में रामलला की प्राण प्रतिष्ठा पर दिव्य और भव्य आयोजनों का क्रम जारी रहा. इसी बीच छिन्दवाड़ा जिला मुख्यालय स्थित मानसरोवर काम्प्लेक्स में मुस्लिम भाइयों के द्वारा भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा पर भण्डारे का आयोजन किया गया.

रामलला की भक्ति में डूबा देश
अयोध्या में भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हो चुकी है. श्री राम जन्मभूमि मंदिर में हुए प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर पूरे देश में उत्साह व त्योहार का माहौल है. कल प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए अयोध्या में विधि-विधान से पूजा-अर्चना की. वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव (CM Mohan Yadav) इस मौके पर ओरछा स्थित राम राजा मंदिर में भगवान राम की पूजा की. उनके साथ यहां प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी साथ मौजूद थे. ओरछा में अयोध्या में आयोजित प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम का सीधा प्रसारण भी देखा गया.

ये भी पढ़ें: MP News Today LIVE: आज होगी मोहन कैबिनेट की बैठक, कांग्रेस करेगी भारत जोड़ो न्याय यात्रा पर हमले का विरोध

Trending news