क्या आपको भी है घर में शॉर्ट सर्किट का खतरा, इन 8 उपाय से करें बचाव
Advertisement

क्या आपको भी है घर में शॉर्ट सर्किट का खतरा, इन 8 उपाय से करें बचाव

Risk of Short Circuit: सर्दियों के दिनों में रूम हीटर जैसी आदि चीजों को ज्यादा उपायोग होने से शॉर्ट सर्किट का खतरा बना रहता है. ऐसे में कुछ उपायों को अपनाने से आप इस खतरे से बाहर रह सकते हैं. जानिए इन उपायों के बारे में- 

क्या आपको भी है घर में शॉर्ट सर्किट का खतरा, इन 8 उपाय से करें बचाव

Short Circuit Protection: कई बार हमें घर और दफ्तर में शॉर्ट सर्किट का सामना करना पड़ता है. ये समस्या कभी भी आ जाती है. वहीं, सर्दियों में इसका खतरा ज्यादा बढ़ जाता है. दरअसल, सर्दी के दिनों में रूम हीटर, हीटर, गीजर आदि का ज्यादा उपयोग होता है. ऐसे में शॉर्ट सर्किट का खतरा बढ़ जाता है. जब भी इससे पाला पड़ता है तो निपटने के लिए इलेक्ट्रीशियन को बुलाना पड़ता है. ऐसे में कुछ उपाय और सावधानी बरतकर आप शॉर्ट सर्किट के खतरे को कम कर सकते हैं. जानिए उन उपायों के बारे में- 

प्लग निकालना न भूलें- हमारी आदत होती है कि अक्सर हम किसी भी इलेक्ट्रॉनिक वस्तु का प्लग उपयोग के बाद भी सॉकेट में लगे रहने देते हैं. ऐसी गलती बिल्कुल भी न करें. जैसे ही उसका काम हो जाए, प्लग को तुरंत निकाल देना चाहिए. 

पानी को बिजली के तार से रखें दूर-  इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों के प्लगों और बिजली के तारों को पानी और आग से हमेशा दूर रखें. उसके आसपास अगरबत्ती या माचिस कभी न जलाएं.

गीले हाथ से प्लग टच न करें- हमेशा ध्यान रखें कि कभी भी प्लग निकालते समय आपका हाथ गीला न हो. इसके अलावा आपने गीले कपड़े न पहने हों. हमेशा प्लग निकालते समय सॉकेट को दूसरे हाथ से पकड़कर रखें. ध्यान रखें पैर में चप्पल पहने हों.

मल्टी प्लग का उपयोग करें- एक ही सॉकेट में ज्यादा उपकरणों को इस्तेमाल करने के लिए मल्टी प्लग का उपयोग करें. 

16 एम्पेयर के पावर सॉकेट उपयोगी- AC, फ्रिज, वॉशिंग मशीन आदि उपकरणों के प्लग 16 एम्पेयर के पावर सॉकेट में ही लगाएं.

जुगाड़ तकनीक से बचें- कभी भी बिजली के साथ जुगाड़ न करें. दरअसल, कई बार हम खराब बिजली के तार, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण को जुगाड़ तकनीक से इस्तेमाल में ले आते हैं. ऐसा करने से बचें.

भूलकर भी न करें ये काम- कई बार यह भी देखने में मिलता है कि लोग बिजली की केबल को कारपेट या रग आदि के नीचे फैला देते हैं. ऐसा भूलकर भी न करें.

गंध आने पर अलर्ट हो जाएं- जब कभी भी आपको सॉकेट से गंध आए तो ऐसे सॉकेट को तुरंत बदलवा दें या उनका उपयोग ना करें. 

ये भी पढ़ें- Weekly Horoscope: अगले 7 दिन इन लोगों को होगा बंपर लाभ, इनकी लाइफ में आएगी प्रॉबल्म, पढ़ें साप्ताहिक राशिफल

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी विभिन्न जानकारियों पर आधारित है. इसे उपयोग में लाने से पहले जानकार या विशेषज्ञ की सलाह जरूर लें. 

Trending news