Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2263151
photoDetails1mpcg

Vat Savitri Vrat 2024: कब है वट सावित्री व्रत? जानिए सही डेट, शुभ मुहुर्त और इससे जुड़ी कहानी

Vat Savitri Vrat Kb Hai: वट सावित्री व्रत हर साल ज्येष्ठ मास की अमावस्या के दिन मनाया जाता है. विवाहित महिलाएं वट सावित्री व्रत रखती हैं. मान्यता है कि इस व्रत को करने से पति को लंबी उम्र मिलती है. यह दिन विवाहित महिलाओं के लिए बहुत महत्वपूर्ण होता है. तो आइए जानते हैं इस बार वट सावित्री का व्रत कब मनाया जाएगा.

 

1/7

वट सावित्री व्रत हर साल ज्येष्ठ माह की अमावस्या तिथि को मनाया जाता है. मान्यता है कि इस व्रत को करने से पति की उम्र लंबी होती है.

 

2/7

वट सावित्री व्रत के दिन वट वृक्ष यानि बरगद के पेड़ की पूजा करने की परंपरा है. इस दिन विवाहित महिलाएं श्रृंगार करके निर्जला व्रत रखती हैं और विधि-विधान से वट वृक्ष की पूजा करती हैं. तो आइए जानते हैं कि इस साल वट सावित्री व्रत किस दिन मनाया जाएगा और पूजा का शुभ समय क्या होगा.

 

3/7

6 जून 2024 को ज्येष्ठ अमावस्या के दिन वट सावित्री व्रत मनाया जाएगा. वट सावित्री व्रत के दिन वट वृक्ष की पूजा की जाती है. क्योंकि हिंदू धर्म में यह वृक्ष अमरता का प्रतीक है.

 

4/7

ज्येष्ठ अमावस्या तिथि 5 जून 2024 को शाम 07.54 बजे से शुरू होगी और 6 जून को शाम 06.07 बजे तक रहेगी. इस दिन पूजा का शुभ समय सुबह 10.36 बजे से दोपहर 02.04 बजे तक है.

 

वट सावित्री व्रत से जुड़ी कहानी

5/7
वट सावित्री व्रत से जुड़ी कहानी

वट सावित्री व्रत सत्यवान-सावित्री की कथा से संबंधित है. कहा जाता है कि इस दिन सावित्री ने यमराज को हराकर सत्यवान के प्राण बचाए थे. तभी से वट सावित्री व्रत और बरगद के पेड़ की पूजा की परंपरा शुरू हुई.

 

6/7

सावित्री ने अपने पति की आयु के लिए लगातार 3 दिनों तक व्रत रखा था. इसलिए सुहागन महिलाएं इस दिन वट वृक्ष यानि बरगद के पेड़ की पूजा और परिक्रमा कर सौभाग्य की वस्तुएं दान करती हैं.

 

7/7

मान्यता है कि वट सावित्री व्रत के दिन बरगद के पेड़ की पूजा करने से यमराज के साथ-साथ त्रिदेवों का भी आशीर्वाद मिलता है. (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)