Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2313771
photoDetails1mpcg

Raksha Bandhan 2024: भाई-बहन का त्योहार रक्षाबंधन कब है? नोट कर लें सही डेट और शुभ मुहूर्त

Kab Hai Rakshabandhan 2024: रक्षाबंधन हिंदुओं के प्रमुख त्योहारों में से एक है. हर साल यह त्योहार श्रावण मास की पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. रक्षाबंधन भाई-बहन के बीच प्यार और स्नेह का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर रक्षा सूत्र बांधती हैं और उसकी लंबी उम्र और खुशहाली की कामना करती हैं. आइए जानते हैं इस साल रक्षाबंधन कब मनाया जाएगा.

 

कब है रक्षाबंधन 2024?

1/7
कब है रक्षाबंधन 2024?

मध्य प्रदेश के पंडित सच्चिदानंद त्रिपाठी के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार श्रावण मास के अंतिम दिन यानी पूर्णिमा के दिन मनाया जाता है. इस बार श्रावण पूर्णिमा तिथि 19 अगस्त, सोमवार को सुबह 03:05 बजे से शुरू होगी जो रात 11:55 बजे तक रहेगी.

 

राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

2/7
राखी बांधने का शुभ मुहूर्त

हिंदू पंचांग के अनुसार राखी बांधने का शुभ मुहूर्त दोपहर 01:30 बजे से रात 09:07 बजे तक रहेगा. शुभ मुहूर्त 07 घंटे 37 मिनट का रहेगा.

 

3/7

रक्षाबंधन पर भद्रा का खास ध्यान रखा जाता है. भद्रा के दौरान भाई की कलाई पर राखी बांधना अशुभ माना जाता है. इस बार भद्रा 19 अगस्त को दोपहर 03:05 बजे से शुरू होकर दोपहर 01:32 बजे तक रहेगी. 

 

भद्रा में राखी क्यों नहीं बांधनी चाहिए?

4/7
भद्रा में राखी क्यों नहीं बांधनी चाहिए?

भद्राकाल में राखी बांधने से भाई-बहन के रिश्ते खराब हो सकते हैं. इसलिए रक्षाबंधन का त्योहार मनाते समय भद्राकाल का ध्यान रखना चाहिए और शुभ मुहूर्त में ही राखी बांधनी चाहिए.

 

कौन है भद्रा

5/7
कौन है भद्रा

पौराणिक कथाओं के अनुसार, भद्रा सूर्य देव की पुत्री और शनिदेव की बहन हैं। भद्रा का स्वभाव गुस्सैल है.  जब भद्रा का जन्म हुआ तो जन्म के तुरंत बाद ही उसने समस्त ब्रह्माण्ड को निगलना शुरू कर दिया था. इस प्रकार जहां भी शुभ और पवित्र कार्य किए जाते हैं, वहां भद्रा के कारण समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं.

 

6/7

हिंदू धर्म में राखी का त्यौहार बहुत महत्व रखता है. यह त्यौहार भाई-बहन के बीच प्यार और स्नेह का प्रतीक है. इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई पर प्यार का धागा यानी राखी बांधती हैं.

 

 

7/7

(Disclaimer: इस आर्टिकल में जो भी जानकारी दी गई है, वो ज्योतिषियों, पंचांग, धर्म ग्रंथों और मान्यताओं पर आधारित हैं.  ZEEMPCG इसकी पुष्टि नहीं करता है.