Advertisement
photoDetails1mpcg

Ratlam News: कब है गुड फ्राइडे? रतलाम के चर्च में तैयारियां पूरी, जानिए क्यों इस दिन मनाया जाता है शोक

Good Friday 2024: गुड फ्राइडे ईसाई समुदाय का एक बहुत ही खास त्योहार है. गुड फ्राइडे को ग्रेट फ्राइडे, ब्लैक फ्राइडे या होली फ्राइडे भी कहा जाता है. इस साल गुड फ्राइडे 29 मार्च यानी कल मनाया जाएगा. इसके लिए रतलाम के चर्च में बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं.

 

1/6

ईसाई समाज का सबसे महत्वपूर्ण दिन गुड फ्राइडे कल है. इसके लिए रतलाम के चर्च में बड़े पैमाने पर तैयारियां की जा रही हैं. चर्च में नाटक का मंच प्रस्तुत किया जाएगा, जिसका फाइनल रिहर्सल भी हो चुका है.

 

2/6

आपको बता दें कि गुड फ्राइडे को ईसाई समाज शोक दिवस के रूप में मनाता है. यह दिन प्रार्थना का दिन है. ईसाई समाज का मानना है कि इस दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था.

 

3/6

गुड फ्राइडे से पहले ईसाई समुदाय 40 दिनों तक उपवास रखते हैं और आखिरी 7 दिन महत्वपूर्ण होते हैं जिसमें गुड फ्राइडे से पहले रविवार को चर्च में सभी मूर्तियों और प्रतीकों को बैंगनी रंग के कपड़े से ढक दिया जाता है। इसके माध्यम से यह दर्शाया गया है कि प्रभु की पीड़ा में सभी शामिल हैं.

 

4/6

गुड फ्राइडे के दिन प्रभु यीशु को किसी धूमधाम से नहीं बल्कि सिर्फ प्रार्थनाओं के साथ याद किया जाता है.

 

क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे?

5/6
क्यों मनाया जाता है गुड फ्राइडे?

दरअसल, ईसाई धर्म के लोग गुड फ्राइडे इसलिए मनाते हैं क्योंकि इस दिन प्रभु यीशु को सूली पर चढ़ाया गया था. आपको बता दें कि प्रभु यीशु मसीह प्रेम और शांति के मसीहा थे. 

 

6/6

दुनिया को प्रेम और करुणा का संदेश देने वाले प्रभु यीशु को उस समय के धार्मिक कट्टरपंथियों ने रोमन शासक से शिकायत करने पर सूली पर चढ़ा दिया था. इसी वजह से ईसाई धर्म को मानने वाले लोग गुड फ्राइडे को ब्लैक डे के रूप में मनाते हैं.