Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1770153
photoDetails1mpcg

इनोवा-फॉर्च्यूनर के ग्राहक तोड़ेगी ये सस्ती 7 सीटर गाड़ी, कंपनी ने पहली बार लॉन्च की है ऐसी कार, देखें 5 गजब की खूबियां

मारुति सुजुकी ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी सबसे महंगी और प्रीमियम गाड़ी लॉन्च की है. इसे इनविक्टो नाम दिया गया है और यह एक 7 सीटर मल्टी परपज व्हीकल है. इनविक्टो मारुति की पहले से मौजूद अर्टिगा और एक्सएल6 जैसी 7 सीटरों कारों से काफी अलग है. 

1/7

मारुति इनविक्टो का मुकाबला किआ कार्निवल और टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस से होगा. मजेदार बात यह है कि यह कार इनोवा हाईक्रॉस के कम बजट में भी आएगी. इसलिए उम्मीद की जा रहा है कि यह इनोवा के ग्राहक तोड़ सकती है. 

2/7

मारुति इनविक्टो में नए जमाने के कई नए फीचर्स देखने को मिल जाएंगे. हालांकि, इसका डिजाइन और फीचर्स कहीं हद तक टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस से मिलता है, क्योंकि यह हाईक्रॉस का रीबैज वर्जन है. यानी कि इसे टोयोटा की पार्टनरशिप के तहत बनाया गया है. यह आपको इनविक्टो की 5 खूबियां बताने जा रहे हैं.

3/7

मारुति इनविक्टो को सिर्फ तीन वेरिएंट्स ज़ेटा+ (7 सीटर), जेटा+ (8 सीटर) और अल्फा+ (7 सीटर) में बेचेगी. इनकी कीमत ₹24.79 लाख, ₹24.84 लाख और ₹28.42 लाख है. सभी कीमतें एक्स-शोरूम हैं. 

4/7

इनविक्टो और इनोवा हाइक्रॉस दोनों एक ही प्लेटफॉर्म और एक ही इंजन के साथ आती हैं. इनविक्टो को केवल इसके पूर्ण हाइब्रिड पावरट्रेन और तीन वेरिएंट में बेचा जा रहा है. मारुति और टोयोटा टोयोटा Glanza और बलेनो, अर्बन क्रूजर हाइरायडर और ग्रैंड विटारा भी इस तरह ही बेचते हैं. 

5/7

इनविक्टो में इनोवा हाइक्रॉस की तरह फुली हाइब्रिड  2.0-लीटर पेट्रोल इंजन मिलता है, जो यह इंजन टोयोटा की तरह पावरफुल है. सिस्टम को eCVT ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है. ऑफर पर कोई मैनुअल गियरबॉक्स नहीं है. 

6/7

मारुति सुजुकी इनविक्टो 23.24 किमी प्रति लीटर तक माइलेज देगी. मजेदार बात यह है कि अब सेगमेंट में इतना माइलेज किसी भी 7 सीटर कार में देखने को नहीं मिलता था. सिर्फ इनोवा हाईक्रॉस यानी हाइब्रिड मॉडल के लिए कंपनी इतने माइलेज का दावा करती है.

7/7

फीचर्स की बात करें तो इनविक्टो 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, 7 इंच का डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, एक पैनोरमिक सनरूफ, एम्बिएंट लाइटिंग, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, आगे की सीटों के लिए इलेक्ट्रॉनिक एडजस्टेबल सिस्टम, एलईडी लाइटिंग जैसे कई एडवांस फीचर्स देखने को मिल जाएंगे.