Advertisement
photoDetails1mpcg

Gwalior Meera Bai Story: कृष्ण की हुईं ग्वालियर की 'मीरा बाई'! लड्डू गोपाल से किया विवाह; जानें शिवानी की कहानी

Gwalior Meera Bai Story: भगवान कृष्ण की दिवानी मीरा बाई के बारे में तो आप सभी जानते होंगे लेकिन क्या आपको ग्वालियर की मीरा बाई के बारे में पता है. अगल नहीं तो आइये जानते हैं शिवानी के बारे में जिन्होंने लड्डू गोपाल से विवाह किया है.

1/7

बाल्यकाल से ही अध्यात्म और भगवान के प्रति श्रद्धा भाव इस मुकाम पर पहुंच जाता है भक्त और भगवान एक दूसरे में समाहित हो जाते हैं. ऐसा ही एक मामला ग्वालियर से सामने आया है. जहां शिवानी परिहार नाम की भगवान की भक्त ने लड्डू गोपाल को अपना पति मान कर विवाह किया है.

2/7

ग्वालियर में भगवान के प्रति प्रेम और समर्पण का ये बड़ा उदाहरण देखने को मिला है. यहां बचपन से ही भगवान श्री कृष्ण के प्रेम में दीवानी शिवानी ने खुद को लड्डू गोपाल को समर्पित कर दिया है.

3/7

ग्वालियर की शिवानी ने भगवान को अपना जीवन साथी मानकर उनसे विधि विधान पूर्वक विवाह कर लिया है. ग्वालियर में आयोजित हुए इस अनोखे विवाह समारोह में बारात वृंदावन से आई थी. वृंदावन के तमाम साधु संत और मंदिरों से जुड़े पुजारी और भक्तगण इस शादी समारोह में शामिल हुए.

4/7

शिवानी ने उन्होंने कुछ दिन पूर्व भगवान श्री कृष्ण से विवाह करने की इच्छा जताई थी. अपने परिवार जनों के विरोध और नाराजगी के बावजूद शिवानी ने लड्डू गोपाल को अपना जीवन समर्पित कर दिया.

5/7

ग्वालियर के मांढरे की माता पहाड़ी पर स्थित हनुमान मंदिर में आयोजित एक विवाह समारोह में शिवानी ने भगवान श्री कृष्ण को अपना पति चुन लिया. शिवानी ने बताया कि उनके इस फैसले से उनके माता-पिता, भैया-भाभी और अन्य रिश्तेदार काफी नाराज हुए लेकिन उन्हें भगवान कृष्ण के अलावा कोई नहीं नजर आता.

6/7

शिवानी ने कहा कि उन्होंने भगवान श्री कृष्ण को अपना जीवन सौंप दिया है. भविष्य में वे श्रीमद् भागवत गीता और शिव पुराण का अध्ययन करना चाहती हैं और अपने जीवनशैली को आध्यात्म को समर्पित करेंगी. शिवानी का कहना है कि इस फैसले से काफी खुश हैं.

7/7

दावा किया जा रहा है कि शिवानी के सपने में भगवान कृष्ण लड्डू गोपाल के रूप में आते रहे हैं और शिवानी अपने स्वप्न में कई बार भगवान से विवाह कर चुकी है. शिवानी का सपना साकार करने में उनके परिजन और रिश्तेदार ढोल नगाड़ों की थाप पर नाचते नजर आए.