Honda Elevate vs Kia Seltos: क्या होंडा की नई एलिवेट दे पाएगी किआ सेल्टोस को टक्कर? देखें साइज और इंजन में कौनसी गाड़ी है बेस्ट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1733612

Honda Elevate vs Kia Seltos: क्या होंडा की नई एलिवेट दे पाएगी किआ सेल्टोस को टक्कर? देखें साइज और इंजन में कौनसी गाड़ी है बेस्ट

6 जून को अनवील की गई होंडा एलिवेट एसयूवी की बुकिंग जुलाई से शुरू हो जाएगी. बाद में इसे फेस्टिव सीजन के दौरान लॉन्च किया जाएगा. जैसा कि वाहन निर्माता ने खुलासा किया है. 

Honda Elevate vs Kia Seltos: क्या होंडा की नई एलिवेट दे पाएगी किआ सेल्टोस को टक्कर? देखें साइज और इंजन में कौनसी गाड़ी है बेस्ट

Honda Elevate vs Kia Seltos: होंडा कार्स इंडिया ने Honda Cars India ने आखिरकार अपनी मोस्ट अवेटेड SUV होंडा एलिवेट (Honda Elevate) को देश में पेश कर दिया है, जो  मस्क्यूलर लुक और बॉक्सी डिजाइन के साथ आती है. देश में बढ़ रही एसयूवी गाड़ियों की मांग को देखते हुए जापानी कंपनी देश में अपनी बढ़ाने के लिए एलिवेट पर बहुत अधिक भरोसा कर रही है.होंडा एलिवेट को साल के आखिर में फेस्टिव सीजन के आस-पास लॉन्च कर सकती है. 

होंडा एलिवेट लॉन्च होने पर भारतीय बाजार में पहले से मौजूद मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, हुंडई क्रेटा और किआ सेल्टोस को टक्कर देगी. किआ सेल्टोस, क्रेटा के बाद दूसरी सबसे पॉपुलर मिड साइज एसयूवी है. यहां देखते हैं कि क्या एलिवेट, किआ सेल्टोस को टक्कर दे पाएगी. साथ ही इंजन और साइजे के मामले में कौनसी एसयूवी ज्यादा बेस्ट है.

साइज में कौन से गाड़ी है लंबी-चौड़ी
होंडा एलिवेट की लंबाई लंबाई 4,312 मिमी, चौड़ाई 1,790 मिमी और ऊंचाई 1,650 मिमी है. इसमें 2,650 मिमी का व्हीलबेस और 220 मिमी का ग्राउंड क्लीयरेंस भी है. एलिवेट में 458 लीटर का बूट स्पेस भी मिल रहा है. दूसरी ओर किआ सेल्टोस एसयूवी की लंबाई 4,315 मिमी, चौड़ाई 1,800 मिमी और ऊंचाई 1,645 मिमी है. इस एसयूवी का व्हीलबेस 2,610mm और ग्राउंड क्लीयरेंस 190mm है. किआ सेल्टोस में 433 लीटर का बूट स्पेस है. इसका मतलब है कि किआ सेल्टोस, होंडा एलिवेट से लंबी और चौड़ी है. किआ सेल्टोस में पीछे की तरफ बेहतर जगह है और साथ ही ऊंचा ग्राउंड क्लीयरेंस भी है.

VIDEO: ...जब घर में घुसा खतरनाक कोबरा, फिर ऐसे पाया सांप पर काबू

इंजन में कौन सी एसयूवी है बेस्ट
होंडा ने एलिवेट एसयूवी को सिंगल इंजन ऑप्शन के साथ पेश किया है. इसमें 1.5-लीटर DOHC i-VTEC पेट्रोल इंजन के साथ छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक CVT विकल्प के रूप में मिलता है. यह इंजन 121 hp की पीक पावर और 145 Nm के टॉर्क करने के लिए अच्छा है. यह पेट्रोल इंजन वही है जो होंडा सिटी मिड साइज सेडान में आता है. दूसरी ओर किआ सेल्टोस 1.5-लीटर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ भी उपलब्ध है. यह इंजन 115 hp की पीक पावर और 144 Nm का अधिकतम टॉर्क देने के लिए अच्छा है. इस एसयूवी के ट्रांसमिशन विकल्पों में एक छह-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और एक सीवीटी शामिल है.

Trending news