गाय का या भैंस का...जानिए पुरुषों के लिए कौन सा घी है बेहतर?
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1373413

गाय का या भैंस का...जानिए पुरुषों के लिए कौन सा घी है बेहतर?

Ghee Benefits: गाय का घी बेहतर या फिर भैंस का...इसे लेकर काफी बातें होती हैं. आज हम आपको बता रहे हैं कि इन दोनों घी के सेवन से क्या फायदे मिलते हैं. तो आइए जानते हैं..

गाय का या भैंस का...जानिए पुरुषों के लिए कौन सा घी है बेहतर?

नई दिल्लीः हम भारतीय सदियों से घी खाते आ रहे हैं और अच्छी सेहत के लिए घी काफी फायदेमंद माना जाता है. घी प्रोटीन, हेल्दी फैट्स, विटामिन ए, विटामिन ई, और विटामिन के का अच्छा स्त्रोत माना जाता है. घी का सेवन ना सिर्फ सेहत के लिए अच्छा माना जाता है बल्कि इससे खाने का स्वाद भी कई गुना बढ़ जाता है. हालांकि इसे लेकर खूब बातें होती हैं कि कौन सा घी खाना ज्यादा बेहतर होता है गाय का या भैंस का?

भैंस के घी के फायदे
भैंस के घी में गाय के घी के मुकाबले ज्यादा फैट पाया जाता है. इसे लंबे समय तक रखा जा सकता है. भैंस का घी हड्डियों की सेहत, वजन बढ़ाने में मददगार माना जाता है. भैंस के घी में मैग्नीशियम, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. जिससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक रहता है. भैंस के घी का सेवन करने से थकान, कमजोरी जैसी समस्याएं नहीं होती हैं.

गाय के घी के फायदे
गाय का घी हल्के पीले रंग का होता है और वजन घटाने के लिए यह बेहतरीन होता है. व्यस्कों और बच्चों में मोटापे को कंट्रोल करने में गाय का घी कमाल का फायदेमंद होता है. गाय का घी पचाने में भी आसान होता है. गाय के घी में प्रोटीन, मिनरल्स, कैल्शियम, विटामिन पाया जाता है. गाय का घी ब्लड कोलेस्ट्रोल कम करने में अच्छा माना जाता है.   

कौन सा घी है बेहतर
दोनों तरह का घी सेहत के लिए अच्छा माना जाता है. हालांकि गाय का घी भैंस के घी के मुकाबले ज्यादा बेहतर माना जाता है. आयुर्वेद में भी गाय के घी को ज्यादा अच्छा माना गया है. यह ना सिर्फ पचने में आसान होता है बल्कि इसमें एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण भी पाए जाते हैं. 

(डिस्कलेमर- यहां बताई गई बातें सामान्य जानकारी और विभिन्न लेखों पर आधारित हैं. जी मीडिया इनकी सत्यता की पुष्टि नहीं करता है. कोई भी शंका या परेशानी होने पर डॉक्टर की सलाह से ही काम करें.)

Trending news