CBSE का तगड़ा एक्शन, MP की एक और छत्तीसगढ़ की दो स्कूलों की रद्द कर दी मान्यता, जानिए वजह
Advertisement

CBSE का तगड़ा एक्शन, MP की एक और छत्तीसगढ़ की दो स्कूलों की रद्द कर दी मान्यता, जानिए वजह

CBSE School: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने देशभर के 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है. इसमें मध्यप्रदेश और छत्तीसगढ़ की स्कूल भी शामिल है. जानिए मान्यता रद्द की आखिर वजह क्या रही है.

CBSE का तगड़ा एक्शन, MP की एक और छत्तीसगढ़ की दो स्कूलों की रद्द कर दी मान्यता, जानिए वजह

CBSE School: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने देशभर के 20 स्कूलों की मान्यता रद्द कर दी है. इनमें मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़, समेत कई राज्यों को स्कूल शामिल हैं. बताया जा रहा है कि कुछ दिन पहले CBSE ने पाया कि कई स्कूल ऐसे हैं, जो गाइडलाइंस को ना फॉलो करते है और ना अनौपचारिक एक्टिविटी कर रहे थे. जिसके बाद CBSE ने कड़ा एक्शन लेते हुए स्कूलों की मान्यता को रद्द कर दी. वहीं इसके अलावा 3 स्कूलों को डिग्रेड भी किया गया है.

जानकारी के मुताबिक सीबीएसई बोर्ड ने प्रेस रिलीज कर इसकी जानकारी दी कि  CBSE ने स्कूलों के लिए कुछ नियम बनाए गए हैं. ऐसे में समय-समय पर जांच की जाती है कि वह स्कूल नियमों को मान रहे हैं या नहीं? ऐसे में अगर कोई स्कूल सीबीएसई द्वारा बताए गए नियमों का पालन नहीं करता है तो उसके खिलाफ एक्शन लिया जाता है. इसी कड़ी में कई स्कूलों पर एक्शन लिया है.

क्यों रद्द कर दी गई मान्यता?
बता दें कि CBSE की तरफ से बीते दिनों औचक निरीक्षण किया गया था. प्रेस रिलीज में CBSE ने बताया कि इन स्कूलों में डमी छात्र पढ़ाई कर रहे थे. इसके अलावा अयोग्य छात्रों को प्रवेश दिया जा रहा था. स्कूलों में अनुचित छात्रों का कोई रिकॉर्ड भी मेनटेन नहीं किया हुआ था. इन स्कूलों में में गलत तरीके से एडमिशन दिए थे. जिसके बाद इनकी मान्यता रद्द कर दी गई.

भोपाल की एक स्कूल पर गाज
देशभर के 20 स्कूल में एक भोपाल का स्कूल भी शामिल है. भोपाल में स्थित सरदार पटेल पब्लिक स्कूल की मान्यता रद्द कर दी गई है. स्कूल की मान्यता इसलिए निरस्त की गई है यह केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड द्वारा नियमों का पालन नहीं कर रहे थे. 

Lok Sabha Election 2024: फिर पुराने नेताओं पर दांव लगाएगी कांग्रेस, 15 सीटों पर सहमति, आज आ सकती है लिस्ट?

छत्तीसगढ़ के दो स्कूल शामिल
मध्यप्रदेश के अलावा छत्तीसगढ़ के जिन स्कूलों पर कार्रवाई की है, वो रायपुर के राजेन्द्र नगर इलाके में संचालिक द्रोणाचार्य पब्लिक स्कूल और विधानसभा इलाके में संचालित वाइकन स्कूल बताए जा रहे हैं. यहां भी नियमों का उल्लंघन किया जा रहा था.

Trending news