Bemetara Blast: राख के ढेर में अपनों को ढूंढ रहे लोग, फैक्ट्री में नहीं थे सुरक्षा उपकरण
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2263604

Bemetara Blast: राख के ढेर में अपनों को ढूंढ रहे लोग, फैक्ट्री में नहीं थे सुरक्षा उपकरण

Chhattisgarh News: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा में आज जिस बारूद फैक्ट्री में धमाका हुआ है, उस फैक्ट्री में सुरक्षा के इंतजाम नहीं थे. एक साल पहले फैक्ट्री को बंद भी कर दिया गया था. इन्हीं सब खामियों के चलते आज ब्लास्ट में कई मजदूर झुलस गए. कई लोग लापता हैं. 

Bemetara Blast: राख के ढेर में अपनों को ढूंढ रहे लोग, फैक्ट्री में नहीं थे सुरक्षा उपकरण

Bemetara Blast News: छत्तीसगढ़ के बेमेतरा की बारूद फैक्ट्री में हुए ब्लास्ट मामले में बड़ा खुलासा हुआ है. इस हादसे में एक मजदूर की मौत हुई है, जबकि 6 घायल हुए हैं. बारूद फैक्ट्री का मालिक संजय चौधरी बताया जा रहा है. मृतकों के परिजनों के मुताबिक, फैक्ट्री में सुरक्षा मानकों का पालन नहीं होता था. इस फैक्ट्री को पिछले साल एक हफ्ते के लिए इसलिए बंद किया गया था क्योंकि यहां सुरक्षा नॉर्म्स का पालन नहीं हो रहा था. फिर अचानक एक हफ्ते बाद बाद शुरू कर दिया गया.

जानकारी के मुताबिक, जब हादसा हुआ उस वक्त बारूद बनाने और उसके पैकेजिंग का काम हो रहा था. ग्रामीणों के मुताबिक ब्लास्ट वाली जगह पर 10 से ज्यादा लोग काम कर रहे थे. आसपास भी मजदूर काम कर रहे थे. घटना के बाद से फैक्ट्री मैनेजर से लेकर किसी कर्मचारी को यहां नहीं देखा गया है. कई मजदूरों का पता नहीं चल रहा है, जो घर से काम करने आये थे.

ये भी पढ़ें- बोरसी बारूद फैक्ट्री में विस्फोट, कई घायल, मलबे में दबे होने की आशंका

फैक्ट्री में एंट्री बुक तक नहीं
फैक्ट्री में पंच मशीन नहीं है. एंट्री बुक भी नहीं मिली है. अब तक कितने और कौन-कौन श्रमिक काम करने आए थे. घटना के ढाई-तीन घंटे बीत जाने के बाद कलेक्टर-एसपी मौके पर पहुंचे. रेस्क्यू ऑपरेशन भी देरी से शुरू हुआ. स्थानीय लोगों के साथ ही जानकारी है कि मंडला के भी मजदूर यहां काम करते थे, उनके बारे में अभी कुछ पता नहीं है.

मलबे में कई लोगों के दबे होने की आशंका
लोगों ने बताया कि यहां हादसे के काफी देर बार रेस्क्यू ऑपरेशन शुरू हुआ था. मलबे के भीतर कई और लोगों के दबे होने की संभावना है. इधर,  कलेक्टर ने कहा कि सारे घायलों को अस्पताल पहुंचा दिया गया है. एक की मौत हुई है. दूसरी ओर कुछ लोगों के अब परिजन लापता हैं. यहां बाहर खड़ा कोई अपने बेटे तो कोई अपने भाई की तलाश कर रहा था. हादसे के लेकर डिप्टी सीएम अरुण साव ने कहा कि हादसे की मजिस्ट्रियल जांच होगी. दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा. मृतक के परिजन को 5 लाख रुपये और घायलों को 50-50 हजार का मुआवजा दिया जाएगा.

Trending news