Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2162828
photoDetails1mpcg

Sagar Lok Sabha Seat: पंच से सांसद का टिकट, सागर की लता वानखेड़े के लिए कितनी कठिन है पार्लियामेंट की राह?

Sagar Lok Sabha Seat: मध्य प्रदेश की 29 लोकसभा सीट के लिए BJP ने प्रत्याशियों के नाम का ऐलान कर दिया है. इस बार पार्टी ने 29 में से 6 सीटों पर महिला उम्मीदवार घोषित किए हैं. सागर लोकसभा सीट से लता वानखेड़े को BJP ने प्रत्याशी बनाया है. जानते हैं BJP प्रत्याशी लता वानखेड़े के बारे में- 

1/7

BJP Candidate Lata Wankhede: सागर लोकसभा सीट से बुंदेलखंड अंचल की बड़ी सीट है. BJP ने इस सीट से डॉ.लता वानखेड़े को प्रत्याशी बनाया है. वर्तमान में इस सीट से BJP के राजबहादुर सिंह सांसद हैं. जानते हैं लता वानखेड़े के बारे में- 

 

2/7

Lata Wankhede: लता वानखेड़े का जन्म  24 फरवरी 1970, को दमोह जिले के पथरिया में हुआ था. उन्होंने अर्थशास्त्र में पोस्ट ग्रेजुएशन और पत्रकारिता में मास्टर डिग्री ली है. पत्रकारिता में ही उन्होंने Phd भी की है. 

 

3/7

सागर सीट से 54 वर्षीय BJP प्रत्याशी लता वानखेड़े OBC वर्ग से हैं. लता MP के लिए BJP की सभी 6 महिला प्रत्याशियों में सबसे ज्यादा पढ़ी-लिखी कैंडिडेट में से भी एक हैं.

 

4/7

साल 1991 में लता वानखेड़े की शादी BJP नेता नंदकिशोर उर्फ गुड्‌डू वानखेड़े से हो गई. इसके बाद साल 1992 में लता की राजनीति में एंट्री हुई. साल 1992 में उन्होंने BJP ज्वाइन की.  1995 में उन्होंने ग्राम पंचायत मकरोनिया से पंच पद का चुनाव लड़ा था. 2000 में सरपंच पद के लिए चुनाव लड़ा और जीत हासिल की.  वे ग्राम पंचायत मकरोनिया की लगातार तीन बार सरपंच रह चुकी हैं.

 

5/7

2003 में लता वानखेड़े BJP महिला मोर्चा की महामंत्री बनीं. 2004 से 2010 तक दो बार BJP महिला मोर्चा सागर की जिलाध्यक्ष रहीं. इसके अलावा BJP महिला मोर्चा की प्रदेश अध्यक्ष और महिला आयोग की अध्यक्ष भी रहीं.

 

6/7

सागर लोकसभा सीट से वर्तमान में BJP के  राजबहादुर सिंह सांसद हैं. पार्टी ने राजबहादुर सिंह का टिकट काटते हुए इस बार सागर सीट पर महिला प्रत्याशी घोषित किया है.  

  

7/7

सागर लोकसभा सीट पर साल 1951 में पहली बार लोकसभा चुनाव हुआ था. इस सीट को BJP का गढ़ माना जाता है. इस बार BJP यहां 8वीं जीत दर्ज करने में जुटी हुई है. इस सीट पर साल 1991 में हुए चुनाव में कांग्रेस को आखिरी बार जीत मिली थी.