Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh2261768
photoDetails1mpcg

ये हैं मध्य प्रदेश से जुड़े दिलचस्प फैक्टस, यहां जानिए कुछ रोचक बातें

Madhya Pardesh News: मध्य प्रदेश अपनी विविधता के लिए जाना जाता है, जहां एक साथ कई संस्कृतियों का समागम होता है. ऐसे में मध्य प्रदेश से जुड़े कई दिलचस्प चीजें हैं. 

1/8

भारत का दिल कहा जाने वाला मध्य प्रदेश अपने आप में इतिहास, ऐतिहासिक स्थानों और संस्कृति की विविधताओं को समाहित किए हुए हैं. इसके अलावा इस राज्य में आपको प्रकृति की खूबसूरती समेत हर तरह के नजारे देखने को मिलेंगे जो मध्य प्रदेश को एक दिलचस्प राज्य बनाते हैं. 

2/8

मध्य प्रदेश क्षेत्रफल की दृष्टि से देश का दूसरा सबसे बड़ा राज्य है, राजस्थान के बाद मध्य प्रदेश का नंबर आता है. एमपी का कुल क्षेत्रफल 308,252 वर्ग किलोमीटर है. 

3/8

बहुत कम लोगों को पता होगा कि मध्य प्रदेश की पहली राजधानी नागपुर थी. आजादी के बाद, मध्य प्रदेश का गठन आज के मध्य प्रदेश के दक्षिणी हिस्सों और आज के महाराष्ट्र के उत्तर-पूर्वी हिस्सों से हुआ था. तब यह चार भागों में बंटा हुआ था, जिसकी राजधानी नागपुर बनाई गई थी. हालांकि बाद में जब 1 नवंबर 1956 को मध्य प्रदेश की स्थापना हुई थी, जिसके बाद भोपाल प्रदेश की राजधानी बनी थी. जबकि नागपुर महाराष्ट्र में चला गया था. 

4/8

मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले में आने वाला चंदेरी शहर यहां बनने वाली साड़ियों के लिए मशहूर है. चंदेरी की साड़ियां भारत के साथ-साथ विदेशों में भी फेमस हैं. बॉलीवुड हो या आम महिलाएं, हर कोई चंदेरी साड़ियों का कलेक्शन रखना चाहता है. चंदेरी साड़ियों के साथ-साथ अपने मशहूर किले के लिए भी प्रसिद्ध है. 

5/8

मध्य प्रदेश में कई प्राचीन गुफाएं भी हैं, भीमबेटका में 600 गुफाओं का संग्रह है. इसे भारत के सबसे पुराने गुफा संग्रहों में से एक माना जाता है. गुफा में बनी नक्काशी और पेंटिंग पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र साबित होती हैं. भीमबेटका रायसेन जिले में आता है. 

6/8

भगवान श्री कृष्ण का जन्म यूपी के मथुरा में हुआ था. लेकिन उन्होंने शिक्षा मध्य प्रदेश से गृहण की थी. भागवत अनुसार, भगवान कृष्ण, भाई बलराम और मित्र सुदामा ने अपनी शिक्षा उज्जैन के सांदीपनि आश्रम में पूरी की थी. 

7/8

मध्य प्रदेश के बुंदेलखंड में स्थित खजुराहो के मंदिर पूरी दुनिया में प्रसिद्ध हैं, इसे देखने के लिए दूर-दूर से बड़ी संख्या में पर्यटक आते हैं. खजुराहो मंदिर को विश्व धरोहर में शामिल किया गया है. यहां मध्यकाल की भारतीय संस्कृति और वास्तुकला की झलक देखने को मिलती है.

8/8

मध्य प्रदेश अपने खनिज भंडार के लिए भी जाना जाता है. मध्य प्रदेश के पन्ना में हीरे की खदानें पाई जाती हैं, जबकि यहां तांबा भी मिलता है. इसके अलावा एमपी में कोयला, बॉक्साइट और डोलोमाइट काफी मात्रा में पाया जाता हैं.