Advertisement
trendingPhotos/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1952005
photoDetails1mpcg

Ajwain Benefits: किचन में रखी है ताकतवर चीज, ये है सर्दियों की असरदार दवा

Ajwain in Winter: अजवाइन हमारे घरों में आसानी से मिल जाएगी. घरेलू नुस्खे के तौर पर इसका प्रयोग किया जाता रहा है.  ये फाइबर, एंटी-ऑक्सीडेंट, विटामिन के गुणों से भरपूर है. आइए समझते हैं इसके फायदे-

अजवाइन के फायदे

1/10
अजवाइन के फायदे

अजवाइन में विशेष सुगंध पाई जाती है. इसके बीज के साथ साथ इसका पौधा भी विशेष लाभ प्रदान करता है.  इसका प्रयोग खाने में मसाले के तौर पर किये जाने के साथ साथ औषधीय रूप में भी किया जाता है. इसमें अजवाइन से होने वाले लाभों के बारे में विस्तार से बताने का प्रयास कर रहे हैं.

सीने की जलन में लाभ

2/10
सीने की जलन में लाभ

घरेलू नुस्खों में एसिडिटी, पेट में जलन आदि समस्याओं में अजवाइन का प्रयोग किया जाता रहा है. अधिक तीखा भोजन करने के बाद सीने में जलन की परेशानी हो जाती है. ऐसे में अजवाइन को खूब चबा-चबा कर खाएं. इससे फायदा होता है. 

पाचन की समस्या से राहत

3/10
पाचन की समस्या से राहत

अगर किसी को पाचन को बेहतर बनाना है तो अजवाइन के इस्तेमाल को शुरू करना चाहिए. इससे पाचन-शक्ति बेहतर होती है और अपच होने की बीमारी में लाभ होता है. अजवाइन के गुण सिर्फ पाचन में ही नहीं दूसरे बीमारियों में भी फायदेमंद होता है.

सर्दी-जुकाम में लाभदायक

4/10
सर्दी-जुकाम में  लाभदायक

अजवाइन का काढ़ा बनाकर पीने से सर्दी-जुकाम में लाभ होता है. काढ़ा बनाने के लिए एक कप पानी में थोड़ी सी अजवाइन, एक चुटकी हल्दी, नमक मिलाकर चाय की तरह पी ले जिससे सर्दी में फायदा होता है.

पेट में कीड़े होने पर

5/10
पेट में कीड़े होने पर

अजवाइन में एंटी-बैक्टेरियल तत्व पाए जाते है जिससे पेट में होने वाले हानिकारक कीड़े खत्म हो जाते हैं. सुबह में काला नमक के साथ इसके सेवन से पेट में हाने वाली तकलीफे जैसे- एसिडिटी, अपच, पेट दर्द में आराम मिलता है.

त्वचा संबंधी रोगो में

6/10
त्वचा संबंधी रोगो में

अजवाइन का लेप बना कर लगाने से लाभ मिलता है. इससे दाद, खाज-खुजली जैसे त्वचा संबंधी रोगों में लाभ मिलेगा.

मॉर्निंग सिकनेस में

7/10
मॉर्निंग सिकनेस में

अक्सर गर्भवती महिलाओं को सुबह उठने के बाद मॉर्निंग सिकनेस की समस्या रहती है. जिससे उन्हें कमजोरी लगती है. इसकी चाय बनाकर पीने से गर्भवती महिलाओं का  मूड बूस्ट करेगा और अन्य सेहत लाभ भी देगा. 

पित्त बढ़ने पर

8/10
पित्त बढ़ने पर

अजवाइन को घी के साथ मिलाकर खाने से फायदा होता है. ये शरीर में बढ़े हुए पित्त को संतुलित करता है और साथ ही शरीर की गर्मी को कंट्रोल करता है. हार्मोनल असंतुलन को भी ठीक करने में मदद करता है.

इंफेक्शन में लाभदायक

9/10
इंफेक्शन में लाभदायक

अजवाइन में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते है जो शरीर में होने वाले इंफेक्शन से लड़ने में मदद करता है. रिसर्च में पाया गया है कि ई कोलाई जैसे हानिकारक बैक्टीरिया तक से लड़ने में सहयोगी होता है.

10/10