Dry eyes problem : सर्दियों में हो सकती है Dry Eyes की समस्या, बचने के लिए करें ये आसान उपाय
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1412643

Dry eyes problem : सर्दियों में हो सकती है Dry Eyes की समस्या, बचने के लिए करें ये आसान उपाय

ठंड का मौसम शुरू होने वाला है और इसके आते ही हवा में नमी कम होने की वजह से ड्राई स्किन, ड्राई आईज की समस्या बढ़ जाती है. ऐसे में आंखों में सूखापन रोकने के लिए क्या उपाय करें आज हम आपको बताएंगे .... 

Dry eyes problem : सर्दियों में हो सकती है Dry Eyes की समस्या, बचने के लिए करें ये आसान उपाय

Dry eyes in winter : सर्दियों के मौसम में हवा में नमी कम हो जाती है, जिससे आंखो से जुड़ी परेशानियां बढ़ जाती है.आपकी त्वचा और शरीर के अन्य अंगों की तरह, सर्दियों का मौसम आपकी आंखों को भी प्रभावित करता है.आंखो में जलन,दर्द,सूखापन या धुंधला दिखने की समस्या पैदा हो जाती है. यह समस्या तब होती है जब आपके टियर ग्लैंड पर्याप्त मात्रा में आंसू नहीं बना पाते. सर्दियों के मौसम में आपकी आंखें सूख जाना वैसै तो चिंता की बात नहीं है, लेकिन लंबे समय तक ऐसा रहना सही नहीं है.सर्दियों के मौसम में आपको अपनी आंखों को सर्द हवाओं से बचाना जरूरी होता है.आंखो से जुड़ी इन परेशानियों को आप नज़रअंदाज ना करें, नहीं तो यह लम्बे समय में किीस बड़ी तकलीफ का कारण बन सकती हैं. 

Dry eyes से बचने के उपाय  
आंखो  को मॉइस्चराइज रखने के लिए ऑई ड्राप का प्रयोग करें. समय समय पर आंखो में ऑई ड्राप डालने से आंखे नहीं सूखेंगी. 

सर्दियों में हम पानी कम पीने लगते हैं लेकिन सर्दियों के दौरान भी हाइड्रेशन काफी जरूरी होती है इसलिए ढेर सारा पानी पीते रहें.

आंखो को आराम दे और अपना स्क्रीन टाइम काम करें. अगर आपको कंप्यूटर के सामने ज्यादा देर तक काम करना पड़े तो आप ब्लू रे प्रोटेक्शन ग्लास के चश्मे लगा सकते हैं . 

हीटर या ब्लोअर जैसे हीटिंग सिस्टम का उपयोग सर्दियों में न करें इससे भी आंखे ड्राई हो सकती हैं. 

कमरे में नमी बनाए रखने के लिए घर के अंदर ह्यूमिडिफायर ( Humidifier)का प्रयोग करें. यह आंखो को और स्किन को ड्राई होने से बचाएगा.

सर्दियों में आप ऐसा खाना खाएं जिसमें आपको  विटामिन ए और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे पोषण भरपूर मात्रा में मिले.

धूम्रपान से दूर रहें . धुएं से आपके आंखो में इर्रिटेशन हो सकती है जिससे खुजली या जलन महसूस हो सकता है. इसलिए आप धूम्रपान न करें और अगर आपके आस पास कोई कर रहा हो तो वहां से भी दूर हट जाएं. 

इन फ़ूड आइटम्स को खाने में करें शामिल 

विटामिन ए की कमी को आप हरी पत्तेदार सब्जियों, केल, पालक, गाजर, शकरकंद, टमाटर और अंडे के सेवन से पूरी कर सकते हैं.

अगर आप अपनी डाइट में भिंडी की सब्जी  शामिल करते हैं तो यह भी आपकी आंखों की सेहत के लिए अच्छो होता है. 

आप अपनी डाइट में  पंपकिन, सीड्स, अखरोट, वेजिटेबल ऑयल, सोयाबीन, छोटी समुद्री मछली,  आदि को जोड़ सकते हैं. इन चीजों में ओमेगा-3 फैटी एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है.

खट्टे फल या खट्टी चीजों का सेवन करें जैसे निम्बू, संतरा या मोसम्बी. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी होता है जो आंखो के लिए बहुत फायदेमंद है. 

Trending news