कभी PM मोदी की हत्या तो कभी नक्सली बनाने की बात, कौन हैं ED की रडार में रहे राजा पटेरिया
Advertisement

कभी PM मोदी की हत्या तो कभी नक्सली बनाने की बात, कौन हैं ED की रडार में रहे राजा पटेरिया

Who is Raja Patria: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लेकर विवादित बयान देने के बाद मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री राजा देश में चर्चा का विषय बन गए हैं, लेकिन ऐसा पहली बार नहीं है जब राजा पटेरिया विवादों में आए हों. इससे पहले भी वो ED, EOW के रडार में रहते हुए उनका नाम कई विवादों से जुड़ा रहा है. तो आइये जानते हैं राजा पटेरिया की पूरी जन्मकुंडली...

कभी PM मोदी की हत्या तो कभी नक्सली बनाने की बात, कौन हैं ED की रडार में रहे राजा पटेरिया

श्यामदत्त चतुर्वेदी/नई दिल्ली: मध्य प्रदेश के कांग्रेस नेता और पूर्व मंत्री राजा पटेरिया पीएम मोदी को लेकर दिए अपने विवादित भाषण को लेकर सुर्खियों में हैं. उनके खिलाफ FIR दर्ज हो गई है. मामला राजनीतिक तूल की ओर बढ़ रहा है. हालांकि ऐसा पहली बार नहीं है कि की राजा पटेरिया विवादों में आए हों. इससे पहले भी वो आदिवासियों को नक्सली बनाने वाले बयान और भ्रष्टाचार के आरोपों में ED, EOW के रडार के कारण सुर्खियों में रहे हैं. तो जानिए राजा पटेरिया की जन्मकुंडली...

कौन है राजा पटेरिया? (raja pateria kaun hai)
मूल रूप से खजुराहो के रहने वाले और दमोह जिले के हटा क्षेत्र के वोटर 62 वर्षीय राजा पटेरिया कोई आम कांग्रेस नेता नहीं है. वे 2 बार के विधायक रहते हुए मध्य प्रदेश की दिग्विजय सरकार में 1998 से 2003 तक मंत्री रह चुके हैं.
- 1992 में पहली बार हटा उपचुनाव जीतकर पटेरिया विधानसभा पहुंचे
- 1998 में वो दूसरी बार विधायक बने तो दिग्गी ने मंत्री तक बना दिया
- 2003 में हटा सीट रिजर्व होने के कारण उन्हें टिकट नहीं मिला
- इसके बाद 2009 और 2014 में उन्हें खजुराहो लोकसभा से टिकट मिला, लेकिन हार गए

कह चुके हैं आदिवासियों नक्सली बनाने की बात
करीब 10 महीने पहले भी राजा पटेरिया का विवादित बयान सामने आया था. तब उन्होंने आदिवासियों नक्सली बनाने की बात कही थी. दरअसल एक मामले में पटेरिया ने रैपुरा थाना प्रभारी से फोन पर बात करते हुए कहा था कि आदिवासियों की बात नहीं मानोगे तो वह आदिवासियों को नक्सली बना देंगे. उन्होंने कहा था कि आदिवासियों को न्याय नहीं मिलेगा तो उन्हें मजबूरी में हथियार उठाने पड़ेंगे.

घोटाले का लग चुका है आरोप
पटेरिया पर 1998 से 2023 के बीच उच्च एवं तकनीकी शिक्षा मंत्री रहते हुए निजी निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों का फायदा पहुंचाने का आरोप लगा था. इस मामले में तत्कालीम मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह भी लपेटे में आए थे. अभी भी मामले की जांच ED कर रही है. इसी मामले में राजा पटेरिया EOW के सामने पेश हो चुके हैं.

राजा पटेरिया पर इस मामले में 2001-02 में तकनीकी शिक्षा निदेशालय ने 25 लाख रुपए का जुर्माना लगाया गया था. हालांकि, तत्कालीन मुख्यमंत्री दिग्विजय सिंह ने जुर्माने की राशि 25 लाख रुपए से घटाकर 5 लाख रुपए कर दी थी. हालांकि बाद में कांग्रेस ने व्यापमं घोटाले का मामला उछाला तो EOW ने फिर से जांच शुरू कर दी.

क्या है वीडियो का विवाद
राजा पटेरिया का जो वीडियो सामने आया है वो पन्ना जिले के पवई का है. वीडियो में सुनाई पड़ रहा है कि 'मोदी चुनाव खत्म कर देगा, मोदी धर्म, जाति, भाषा के आधार पर बांट देगा, दलितों का आदिवासियों का और अल्पसंख्यकों का जीवन खतरे में है, यदि संविधान को बचाना है तो मोदी की हत्या करने के लिए तैयार रहो.' कुछ देर रुकने के बाद उन्होंने कहा हत्या इन द सेंस ... हराने के लिए तैयार रहो.

VIDEO: कांग्रेस नेता ने कही PM मोदी के हत्या की बात, जनता से बोले- तैयार रहो

पटेरिया ने दी सफाई
मामला तूल पकड़ने पर राजा पटेरिया ने सफाई दी है. उन्होंने कहा कि वो गांधी को मानने वाले लोग हैं. हत्या और हिंसा की बात कर ही नहीं सकते. उनके संबोधन को तोड़मरोड़ कर पेश किया जा रहा है. VIDEO गलत तरीके से प्रचारित किया जा रहा है.

Trending news