Remedies for Eye Problems: जानना चाहते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने का रामबाण इलाज!अपनाएं ये 5 सुपरफूड्स
Advertisement

Remedies for Eye Problems: जानना चाहते हैं आंखों की रोशनी बढ़ाने का रामबाण इलाज!अपनाएं ये 5 सुपरफूड्स

Ankho Ki Roshni Kaise Badhye: आप तो जानते हैं कि आंखों की देखभाल के लिए कितनी सतर्क रहने की जरूरत है. दिनभर लैपटॉप और मोबाइल पर समय बिताना आंखों के लिए हानिकारक होता है क्‍योंकि इससे आंखें कमजोर हो जाती हैं तो चलिए हम आपको आपकी आंखों की सेहत के लिए पांच सुपर फूड के बारे में बताएंगे.

How to Increase Eyesight in Hindi

How to Increase Eyesight in Hindi: आज हमारा ज्यादातर समय लैपटॉप, टीवी, मोबाइल में बीतता है और इस समय को कई लोग कम नहीं कर सकते क्योंकि उनका ज्यादातर काम इसी लैपटॉप और मोबाइल पर होता है और लोगों का स्क्रीन टाइम 8 घंटे से बढ़कर 12 से 13 घंटे तक हो गया है. यहां तक कि लोग दिन भर ऑफिस में काम करने के बाद लोग मोबाइल और टीवी देखना नहीं छोड़ते.इससे आंखों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है और आंखों की रोशनी कम हो जाती है. यह लंबे समय तक हानिकारक होता है.इसलिए हमें अपनी आंखों का ख्याल रखना चाहिए.इसके लिए हमें अपने खाने में उन चीजों को शामिल करना चाहिए, जो आंखों के लिए फायदेमंद होती हैं और आंखों को स्वस्थ रखने में मदद करती हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में...

अंडे
अंडा खाना आंखों के लिए अच्छा होता है क्योंकि इसमें प्रोटीन, जिंक जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं.इसकी जर्दी में Lutein, zeaxanthin और carotenoids पाए जाते हैं. जो हानिकारक नीली रोशनी को हमारे रेटिना को नुकसान पहुंचने से रोकता है और आंखों की मांसपेशियों को मजबूत बनाता है.

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां पालक, मेथी और काले का सेवन आंखों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.इसमें ल्यूटिन, कैरोटेनॉयड्स और ज़ेक्सैंथिन जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इन सब्जियों में विटामिन ए, सी, ई भरपूर मात्रा में पाया जाता है. यह बहुत फायदेमंद होता है और इससे आंखों की बीमारियों का खतरा कम होता है.

नारंगी फल
गाजर, खरबूजे, शकरकंद और आम खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है.इनमें बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए पाया जाता है, जो रतौंधी को दूर करता है. इससे आंखें लंबे समय तक जवान बनी रहती हैं.

बीज और  ड्राई फ्रूट्स
बीज और  ड्राई फ्रूट का सेवन हमारी आंखों के लिए अच्छा होता है. इसमें विटामिन ई, फाइबर पाया जाता है, जो मोतियाबिंद और आंखों के सूखेपन से बचाता है.

दालें और फलियां
दालों में प्रोटीन, जिंक और सूक्ष्म पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.जो हमारी आंखों की रोशनी को तेज करता है. इसके अलावा छोले और राजमा भी पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. इसके सेवन से आंखें स्वस्थ रहती हैं.

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य मान्यताओं पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. ZEE NEWS इन नुस्खों की पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news