Water Vision @2047: MP में बना रहा देश के लिए 25 साल का प्लान, PM मोदी ने दिया 5 साल का खास टारगेट
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1515431

Water Vision @2047: MP में बना रहा देश के लिए 25 साल का प्लान, PM मोदी ने दिया 5 साल का खास टारगेट

Water Vision 2047: मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में वाटर विजन @2047 की थीम पर पहली बार देशभर ले जल मंत्रियों की साझा बैठक का आयोजन किया गया. इसे पीएम मोदी के शुभारंभ किया गया. इसमें देशभर के जलमंत्री और जल मंत्रालय से जुड़े अधिकारी शामिल हो रहे हैं.

Water Vision @2047: MP में बना रहा देश के लिए 25 साल का प्लान, PM मोदी ने दिया 5 साल का खास टारगेट

Water Vision 2047: भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में ‘वाटर विजन 2047’ विषय पर दो दिवसीय पहला अखिल भारतीय राज्य मंत्री वार्षिक सम्मेलन का आयोजन किया गया. इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Modi) ने सम्मेलन को संबोधित किया. प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत आज जल सुरक्षा की दिशा में अभूतपूर्व काम कर रहा है. हमें मनरेगा के तहत पानी पर अधिक से अधिक काम किया जाना चाहिए.

पीएम मोदी ने दिया 5 साल का टारगेट
वाटर विजन @2047 कॉन्फ्रेंस से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी वर्चुअली जुड़े. इस दौरान उन्होंने कहा कि ये अगले 25 सालों की महत्वपूर्ण यात्रा का विजन है. सभी सरकारें एक सिस्टम की तरह काम करें. उन्होंने कॉन्फ्रेंस की शुरुआत करते हुए पानी बचाने पर बात की. साथ ही कहा कि इंडस्ट्री और खेती दोनों सेक्टर्स में हमें पानी बचाने के लिए जागरूक करने की जरूरत है. ग्राम पंचायतें भी पानी को ध्यान में रखकर अगले 5 साल के लिए प्लान तैयार करें.

ये भी पढ़ें: राजधानी में वैदिक क्रिकेट! धोती कुर्ते में उतरे खिलाड़ी, संस्कृत में हुई शानदार कॉमेंट्री

हमारे पास आबादी के हिसाब से कम संसाधन- शेखावत
कार्यक्रम में केंद्रीय जल जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि हम दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी आबादी वाले देश हैं. लेकिन, हमें आबादी के हिसाब से प्रकृति के कम जल संसाधन मिले हैं. इस कार्यक्रम के जरिए हम 2 दिन की कार्यशाला में आने वाले समय में राज्य और देश की जल समृद्धि बनाए रखें बनाएं रखने के लिए विचार, विमर्श करेंगे. उन्होंने भोपाल में कार्यक्रम के प्रस्ताव के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का धन्यवाद भी किया.

भोपाल में होगा वाटर विजन पार्क
कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सबसे पहले मैं सभी राज्यों के मंत्रियों का हृदय से स्वागत करता हूं. यहां जल के सभी आयामों पर विस्तार से विचार-विमर्श होगा जन नीति बनाने का मार्ग प्रशस्त होगा. मैंने आग्रह किया है कि हम सब मिलकर कल पेड़ लगाएं क्योंकि पेड़ और जल का चोली-दामन का साथ है. उस पार्क का नाम हम वाटर विजन पार्क रखेंगे.

ये भी पढ़ें: वक्त से पहले झुक जाएगी कमर! बचना है तो हड्डियों की मजबूती के लिए खाएं ये 6 चीजें

अगले 25 साल का रोडमैप होगा तैयार
बता दें भोपाल में राज्यों के मंत्रीयों का पहला भारतीय वार्षिक जल सम्मेलन है. वाटर विजन इंडिया 2047 की थीम पर हो रहे इस कार्यक्रम में पानी को लेकर 25 साल का विजन तैयार होगा. देश में पहली बार राज्यो के जलशक्ति मंत्री और सिंचाई विभाग के वरिष्ठ सचिव एक साथ पानी की चुनौतियों पर मंथन करेंगे. इस कार्यक्रम में देश की जल समस्याओं को दूर करने के लिए एक रोडमैप तैयार किया जाएगा.

VIDEO: सोने से पहले अच्छे से बंद कर लें दरवाजे, एक गलती बना सकती है हंसी का पात्र

Trending news