MP से निर्विरोध चुने जाएंगे BJP-कांग्रेस के प्रत्याशी, इस अंचल को मिली ज्यादा तवज्जो
Advertisement

MP से निर्विरोध चुने जाएंगे BJP-कांग्रेस के प्रत्याशी, इस अंचल को मिली ज्यादा तवज्जो

विधानसभा में दलीय स्थिति के अनुसार दो सीटें भाजपा और एक कांग्रेस को मिलना तय है. आज नामांकन पत्रों की जांच होगी, तीन जून तक नाम वापसी की तारीख है. वैसे मतदान के लिए निर्धारित तिथि 10 जून है. 

MP से निर्विरोध चुने जाएंगे BJP-कांग्रेस के प्रत्याशी, इस अंचल को मिली ज्यादा तवज्जो

भोपाल। मध्य प्रदेश से खाली हुई राज्यसभा की तीनों सीटें के लिए अब स्थिति क्लीयर हो चुकी है. दो सीटें बीजेपी और एक सीट कांग्रेस को मिल रही है. तीनों प्रत्याशियों का निर्विरोध निर्वाचन तय हो गया है. क्योंकि किसी अन्य प्रत्याशी ने नामांकन जमा नहीं किया. आज तीनों प्रत्याशियों के नामांकन पत्र की स्क्रूटनी होगी. 

राज्यसभा का रास्ता साफ 
दरअसल, मध्य प्रदेश से बीजेपी ने कविता पाटीदार और सुमित्रा बाल्मीक को प्रत्याशी बनाया है. जबकि कांग्रेस ने विवेक तन्खा को फिर से राज्यसभा भेजने का निर्णय लिया है. विवेक तन्खा ने जहां 30 तारीख को नामांकन जमा कर दिया था, तो वहीं कविता पाटीदार और सुमित्रा बाल्मीक ने 31 मई को नामांकन जमा कर दिया. इन तीनों के अलावा किसी अन्य प्रत्याशी ने फॉर्म जमा नहीं किया, जिससे कविता पाटीदार, सुमित्रा बाल्मीक और विवेक तन्खा का राज्यसभा जाने का रास्ता साफ हो गया है. 

इन नेताओं का कार्यकाल हुआ था समाप्त 
गौरतलब है कि भाजपा से एमजे अकबर, सम्पतिया उइके और कांग्रेस के विवेक तन्खा का कार्यकाल 29 जून को समाप्त हो रहा है, जिसमें से विवेक तन्खा दोबारा से राज्यसभा पहुंचेंगे. जबकि कविता पाटीदार, सुमित्रा बाल्मीक पहली बार राज्यसभा जाएंगे. 

विधानसभा में दलीय स्थिति के अनुसार दो सीटें भाजपा और एक कांग्रेस को मिलना तय है. आज नामांकन पत्रों की जांच होगी, तीन जून तक नाम वापसी की तारीख है. वैसे मतदान के लिए निर्धारित तिथि 10 जून है. मप्र में विधानसभा की दलीय स्थिति के हिसाब से कुल 230 विधायकों में से भाजपा के पास 127 विधायक है, जबकि कांग्रेस के 96, बसपा के दो और सपा का एक विधायक है, इसके अलावा चार विधायक निर्दलीय हैं. 

राज्यसभा में महाकौशल को मिली ज्यादा तव्वजो
बता दें कि इस बार राज्यसभा से बीजेपी और कांग्रेस ने महाकौशल अंचल को ज्यादा तव्वजो दी है. कांग्रेस प्रत्याशी विवेक तन्खा और बीजेपी प्रत्याशी सुमित्रा बाल्मीक महाकौशल से आते हैं, दोनों ही जबलपुर के रहने वाले हैं. ऐसे में आगामी विधानसभा चुनाव के हिसाब से दोनों पार्टियों ने इस अंचल पर फोकस किया है. 

WATCH LIVE TV

Trending news