छत्तीसगढ़ के ट्रैक पर उतरने को तैयार 'वंदेभारत एक्‍सप्रेस', इस शहर की दूरी होगी कम
Advertisement
trendingNow1/india/madhya-pradesh-chhattisgarh/madhyapradesh1477466

छत्तीसगढ़ के ट्रैक पर उतरने को तैयार 'वंदेभारत एक्‍सप्रेस', इस शहर की दूरी होगी कम

  छत्तीसगढ़ के यात्रियों को वंदेभारत ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है. यह गाड़ी सप्ताह में छह दिन बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी. ट्रेन 11 दिसंबर से पटरी पर दौड़ने की संभावना है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन को एक वंदे भारत ट्रेन मिल गई है.

छत्तीसगढ़ के ट्रैक पर उतरने को तैयार 'वंदेभारत एक्‍सप्रेस', इस शहर की दूरी होगी कम

शैलेन्द्र सिंह ठाकुर/बिलासपुर:  छत्तीसगढ़ के यात्रियों को वंदेभारत ट्रेन की सुविधा मिलने वाली है. यह गाड़ी सप्ताह में छह दिन बिलासपुर से नागपुर के बीच चलेगी. ट्रेन 11 दिसंबर से पटरी पर दौड़ने की संभावना है. दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे जोन को एक वंदे भारत ट्रेन मिल गई है. बिलासपुर से नागपुर के बीच चलने वाली इस ट्रेन के परिचालन की तैयारी भी शुरू हो गई है. रेलवे बोर्ड से स्वीकृति मिलने के बाद जोन और मंडल के रेल अफसरों ने कोचिंग डिपो का निरीक्षण करना शुरू कर दिया है.

सबसे तेज चलने वाली ट्रेन
बताया जा रहा है कि यह वंदेभारत ट्रेन भारत में सबसे तेज चलनी वाली गाड़ी है. यह ट्रेन सिर्फ 52 सेकेंड में 100 किलोमीटर प्रतिघंटे की स्पीड पकड़ लेती है. फिलहाल इसे रेलवे 130 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड से चला रही हैं, जिसे 200 किलोमीटर प्रति घंटे तक ले जाने का प्लान है. यह ट्रेन पूरी तरह से वातानुकूलित और इसमें ऑटोमेटिक गेट लगे हैं. इस ट्रेन में सिक्योरिटी के लिहाज से सीसीटीवी भी लगाए गए हैं. इस ट्रेन के लगेज रैक में एलईडी डिफ्यूज लाइट्स लगी हैं, जो अक्सर विमानों में लगी होती हैं. 

Chhattisgarh: 11 दिसंबर से चलेगी छत्तीसगढ़ की पहली Vande Bharat Express, देखें टाइम टेबल

जीएम ने किया निरीक्षण
बिलासपुर रेलवे जोन के जीएम आलोक कुमार ने आज वंदे भारत ट्रेन का निरीक्षण किया और सभी महत्वपूर्ण बिंदुओं पर जानकारी ली और निरीक्षण किया और बताया कि रेलवे बोर्ड से बिलासपुर दुर्ग,और नागपुर के बीच 130 किलोमीटर की रफ्तार को स्वीकृति मिल गई है, जिसके बाद अब 130 किलोमीटर की रफ़्तार से चलने वाली ट्रेनो का परिचालन अब यहां से किया जाएगा.

जानिए क्या होगी टाइमिंग
बता दें कि नागपुर-बिलासपुर वंदे भारत एक्सप्रेस बिलासपुर से सुबह 6.45 बजे रवाना होकर दोपहर 12.15 बजे नागपुर पहुंचेगी. वापसी में ट्रेन दोपहर 2.05 बजे नागपुर से रवाना होकर शाम 7.35 बजे बिलासपुर पहुंचेगी. इसके रखरखाव के लिए रेल अधिकारियों ने तैयारी पूरी कर ली है. इसके लिए अलग से यार्ड बनाया गया है.

Trending news