Ekadashi Totake: उत्पन्ना एकादशी पर करें ये महाउपाय, दूर होंगी सभी परेशानियां
Advertisement

Ekadashi Totake: उत्पन्ना एकादशी पर करें ये महाउपाय, दूर होंगी सभी परेशानियां

Utpanna Ekadashi Upay: मार्गशीष माह के कृष्ण पक्ष की एकादशी को उत्पन्ना एकादशी के नाम से जानते हैं. आज हम आपको एकादशी के कुछ ऐसे टोटके बता रहे हैं, जिसे करने से आपकी पारिवारिक, आर्थिक सहित सभी परेशानी दूर हो जाएगी.

Ekadashi Totake: उत्पन्ना एकादशी पर करें ये महाउपाय, दूर होंगी सभी परेशानियां

Utpanna Ekadashi 2022 Puja Vidhi And Totake: अगहन माह के कृष्ण पक्ष में पड़ने वाली एकादशी को उत्पन्ना एकादशी के नाम से जानते हैं. उत्पन्ना एकादशी 20 नवंबर रविवार के दिन पड़ रह है. हिंदू धर्म में एकादशी तिथि का विशेष महत्व है. ऐसी मान्यता है कि जो लोग एकादशी का व्रत रखकर विधि विधान से पूजा करते हैं और व्रत के सभी नियमों का पालन करते हैं, उन पर भगवान विष्णु और मां लक्ष्मी की विशेष कृपा प्राप्त होती है. आज हम आपको ज्योतिष के कुछ ऐसे उपाय बता रहे हैं, जिसे करने से आपकी सोई हुई किस्मत जग जाएगी और आपको हर कार्यों में सफलता मिलने लगेगी. आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में...

 उत्पन्ना एकादशी तिथि?
अगहन यानी मार्गशीष महीने के कृष्ण पक्ष की एकादशी तिथि 19 नवंबर की सुबह 10 बजकर 29 मिनट से शुरू हो रही है, जिसका समापन 20 नवंबर की शाम 10 बजकर 41 मिनट पर होगा. उदयातिथि मान्यतानुसार उत्पन्ना एकादशी का व्रत 20 नवंबर को रखा जाएगा. एकादशी व्रत का पारण 21 नवंबर की सुबह 06 बजकर 40 मिनट से लेकर सुबह 08 बजकर 47 तक है.

उत्पन्ना एकादशी के चमत्कारी उपाय

मनोकामना पूर्ति के लिए
यदि आपकी कोई मनोकामना पूरी नहीं हो रही है तो उत्पन्ना एकादशी का व्रत रखें. इस दिन शाम को तुलसी के पौधे के नीचे घी का दीपक जलाएं. इसके बाद मंत्र 'ऊं नमो भगवते वासुदेवाय नमः' का जाप करते हुए तुलसी की 11 बार परिक्रमा करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की कृपा से आपकी सारी मनोकामनाए पूरी होती है.

करियर में ग्रोथ के लिए
यदि आप नौकरी व कारोबार में तरक्की देखना चाहते हैं, तो उत्पन्ना एकादशी के दिन मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु की विधि विधान से पूजा करें. साथ ही विष्णुसहस्त्रनाम स्त्रोत का पाठ करते हुए पीले पूल और फल अर्पित करें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी और भगवान विष्णु प्रसन्न होते हैं और आपके करियर में मनचाही तरक्की होती है. 

आर्थिक स्थिति मजबूत करने के लिए
यदि आप चाहते हैं कि आपके पास पैसों को खूब आगमन हो और कभी किसी चीज की कमी नहीं हो तो उत्पन्ना एकादशी के दिन भगावन विष्णु का केसर दूध से अभिषेक करें और शाम को उनकी प्रतिमा के सामने 9 मुखी दीपक जलाएं ऐसा करने से आपकी सभी प्रकार की आर्थिक समस्याएं दूर हो जाती है और आप खूब पैसा कमाते हैं. 

ये भी पढ़ेंः Lucky Mole On Body:शरीर के इन अंगों पर तिल होना होता है बेहत शुभ, मिलते हैं रोमांटिक लाइफ पार्टनर

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और विभिन्न जानकारीयों पर आधारित है. zee media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

Trending news